नई दिल्ली: पैन (PAN ) को आधार (Aadhaar) से लिंक करने की समय सीमा को वित्त मंत्रालय ने 31 दिसंबर 2019 तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले यह समयसीमा 30 सितंबर 2019 तक रखी गई थी जिसे अब और आगे बढ़ा दिया गया है. CBDT की ओर से जारी एक सर्कुलर में इस बात की जानकारी दी गई है.आपको बता दें कि 31 दिसंबर तक पैन को आधार से लिंक ना करने पर यह इन-ऑपरेटिव हो जाएगा, और आप कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

इससे पहले भी सरकार ने पैन से आधार को लिंक करने की समयसीमा को बढ़ाया है. इनकम टैक्स भरने के लिए पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है. सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार को पैन से लिंक करने को अनिवार्य बताया था.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: आधार को मोबाइल-बैंक खाते से जोड़ना गलत

आयकर कानून की धारा 139AA(2) के मुताबिक, हर व्यक्ति जिसके पास एक जुलाई 2017 को पैन कार्ड था और जो आधार कार्ड प्राप्त करने का पात्र है, उसे अपना आधार नंबर कर अधिकारियों को देना अनिवार्य है.

इस तरह कराएं पैन को आधार से लिंक

यदि आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो मा6 एसएमएस के जरिए आप इसे आसानी से घर बैठे-बैठे ही लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में UIDPN टाइप करना होगा और स्पेस देकर अपना आधार नंबर और फिर पैन नंबर लिखना होगा. ऐसा करने के बाद आप इसे 567678 या 56161 पर भेज दें. इसके अलावा आप इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर भी अपने पैन को आधार से लिंक करवा सकते हैं.