नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना बदल रहे हैं, लेकिन इससे आम आदमी को कोई फायदा नहीं हो रहा. प्रतिदिन बढ़ती-घटती कीमतों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत आसमान छू रही है. जहां एक तरफ डीजल के दाम पिछले 15 सालों के उच्चतम स्तर पर जा पहुंचे हैं वहीं दूसरी ओर पेट्रोल के दाम 80 का आंकड़ा छूने को बेताब हैं.Also Read - Jharkhand Petrol Subsidy: झारखंड में 25 रुपये सस्ता मिलेगा पेट्रोल, सीएम हेमंत सोरेन ने ऐप किया लॉन्च

रोजना डीजल-पेट्रोल की कीमतों में चंद पैंसों की बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसकी वजह से ग्राहकों को बढ़ती कीमत पता नहीं चल पा रही, लेकिन अगर आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगी आग में रोजाना आपकी गाढ़ी कमाई स्वाहा हो रही है. आइए डालते हैं एक नजर आंकड़ों पर.

These rules will change from 1st October | 1 अक्‍टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

These rules will change from 1st October | 1 अक्‍टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप पर क्‍या होगा असर

Also Read - Crude Oil Price: 7 साल के रिकार्ड स्तर पर पहुंचे कच्चे तेल के दाम, क्या अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगी बढ़ोतरी?

डीजल 15 साल में सबसे महंगा Also Read - Jharkhand की हेमंत सरकार का बड़ा फैसला- राज्य में 25 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल लेकिन यह है शर्त

अगर डीजल की कीमतों के बात की जाए तो मंगलवार के दिन दिल्ली में डीजल की कीमत 59.14 रुपए प्रति लीटर है, वहीं मुंबई में यह कीमत 62.73 रुपए प्रति लीटर हो गई है. दिल्ली में डीजल की कीमत पिछले 15 सालों में सबसे अधिक है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर 4 जून 2002 तक के आंकड़े मौजूद हैं, जिनके हिसाब से मंगलवार को दिल्ली में डीजल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर है.

इससे पहले 16 जनवरी 2017 को दिल्ली में डीजल की कीमत 59.02 रुपए के स्तर पर पहुंची थी और मंगलवार, 3 अक्टूबर 2017 को डीजल के दाम इससे भी अधिक हो गए हैं.

पेट्रोल की कीमत 80 के करीब

एक तरफ जहां डीजल की कीमत पिछले 15 सालों में सबसे अधिक हो गई हैं, वहीं दूसरी ओर पेट्रोल की कीमत भी 80 का आंकड़ा छूने को बेकरार है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.88 के स्तर पहुंच गई है, वहीं मुंबई में यह कीमत 79.99 रुपए हो गई है.

रोजाना कीमतों की समीक्षा शुरू होने के बाद 16 जून 2017 से लेकर अब तक पेट्रोल कीमतों में कई उतार-चढ़ाव के बाद 3 अक्टूबर तक दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 5.35 रुपए की बढ़ोत्तरी हो चुकी है.