EPFO Alert: यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो इस बात की संभावना है कि आपका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में खाता हो. भविष्य निधि (PF) खाता होना सभी कर्मचारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आपके सेवानिवृत्ति के दिनों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है.Also Read - EPFO E - Nomination: PF खाताधारकों के लिए ई-नामांकन प्रक्रिया अनिवार्य, बिना इसके नहीं चेक कर पाएंगे खाते की रकम

हर महीने, आपके वेतन का एक निश्चित प्रतिशत आपके पीएफ खाते में स्थानांतरित हो जाता है, जिससे आपकी बचत में योगदान होता है. जिन लोगों के पास पीएफ खाता है, उनके पास एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भी होता है, जिसे ईपीएफओ ऑनलाइन पोर्टल पर देखा जा सकता है. Also Read - PF खाताधारक आसानी से पूरी कर सकते हैं आर्थिक जरूरतें, खाते से निकाल सकते हैं एक लाख रुपये, जानें- क्या है तरीका?

भले ही ईपीएफओ सेवा का मुख्य उद्देश्य सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय सुरक्षा और बचत प्रदान करना है, फिर भी आप अपने पीएफ खाते में एक निश्चित राशि को अपने घर के आराम से जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं. Also Read - New Wage Code: वित्त वर्ष 2022-23 से बदल जाएगी सैलरी स्लिप, जानें- क्या होगा सैलरी का स्ट्रक्चर?

ईपीएफओ उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर उमंग ऐप का उपयोग करके अपने पीएफ खातों से पैसे निकाल सकते हैं. उमंग ऐप एक एकीकृत ऐप है जिसका उपयोग आधार, गैस बुकिंग और यहां तक ​​कि पीएफ निकासी से लेकर विभिन्न अखिल भारतीय ई-सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है.

उमंग ऐप डाउनलोड करें और रजिस्टर करें

अपने मोबाइल फोन पर Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से UMANG ऐप डाउनलोड करें. आप ऐप पर अपना मोबाइल फोन दर्ज कर सकते हैं और उसी के लिए अपना एमपिन सेट कर सकते हैं. अब, आधार कार्ड को अपने उमंग ऐप से जोड़ने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज करें, और आपका जाना अच्छा रहेगा.

  • उमंग ऐप से पीएफ निकासी कैसे करें
  • अपने मोबाइल फोन में उमंग ऐप खोलें और लॉग इन करें.
  • स्क्रीन पर ‘ऑल सर्विसेज’ विकल्प के तहत ईपीएफओ सेक्शन पर क्लिक करें.
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘दावा उठाएं’ विकल्प चुनें.
  • पेज पर अपना ईपीएफओ यूएएन नंबर टाइप करें.
  • अब, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें.
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक दावा संदर्भ संख्या प्राप्त होगी.
  • आप अपने निकासी अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं.

उमंग ऐप का इस्तेमाल कर यूजर कई तरह की सुविधाओं का भी फायदा उठा सकता है. इनमें से कुछ सुविधाएं पेंशन निकासी, एक COVID-19 अग्रिम, कर्मचारी की पासबुक तक पहुंचने, आपके UAN नंबर को सक्रिय करने, UAN आवंटन, और कई अन्य का अनुरोध कर रही हैं.