Nomination in EPFO: PF खाताधारकों के लिए ई-नामांकन प्रक्रिया अनिवार्य, बिना इसके नहीं चेक कर पाएंगे खाते की रकम

EPFO E - Nomination: आपके परिवार को ज्यादा वित्तीय सुरक्षा देने के लिए ईपीएफओ ने ई-नामांकन प्रक्रिया को अनिवार्य बना दिया है. इसके लिए समय को आगे बढ़ाने के साथ-साथ अनिवार्य कर दिया गया है. बिना ई नामांकन के अब आप पीएफ खाते की रकम को चेक नहीं कर सकते हैं.

Updated: January 11, 2022 1:27 PM IST

By Manoj Yadav | Edited by Manoj Yadav

EPFO E - Nomination: PF खाताधारकों के लिए ई-नामांकन प्रक्रिया अनिवार्य, बिना इसके नहीं चेक कर पाएंगे खाते की रकम
(FILE PHOTO)

E – Nomination in EPFO : 29 दिसंबर, 2021 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने ग्राहकों के लिए ई-नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि तो बढ़ा दी है, लेकिन अब इसमें हीलाहवाली नहीं की जा सकती है और न ही इसे टाला जा सकता है. जो पीएफ खाताधारक ई – नामांकन नहीं करेंगे. वे अब अपने खाते की रकम चेक नहीं कर पाएंगे. ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें और समय सीमा समाप्त होने की प्रतीक्षा न करें, अन्यथा उन्हें भविष्य में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read:

बता दें, समय सीमा के इस विस्तार से पहले, कई ग्राहकों को ईपीएफओ वेबसाइट पर अपनी ई-पासबुक तक पहुंचने की कोशिश करते समय एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा था. यह समस्या उनकी ई-पासबुक देखने में असमर्थता थी, जिसे अवरुद्ध कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने अपनी ई-नामांकन औपचारिकताएं पूरी नहीं की थीं.

अपने ईपीएफओ खातों में लॉग इन करने के बाद, ग्राहकों को एक पॉप-अप संदेश प्राप्त हो रहा था, जिसमें उन्हें अपनी पासबुक देखने के लिए अपनी ई-नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया था.

अब ईपीएफओ ने 29 दिसंबर, 2021 को समय सीमा बढ़ाते हुए अपने ग्राहकों को ई-नॉमिनेशन प्रक्रिया को पूरा करने की सलाह भी दी थी.

उस दिन एक ट्वीट में, संगठन ने कहा था, “आप 31 दिसंबर, 2021 से आगे नामांकन दाखिल कर सकते हैं. लेकिन आज ही ई-नामांकन दाखिल करना चुनें,” यह कहते हुए कि प्रक्रिया सुविधाजनक, कागज रहित और संपर्क रहित है.

इस प्रक्रिया का पालन करके कोई भी व्यक्ति अपने स्वयं के ईपीएफओ खाते में नॉमिनी को ऑनलाइन जोड़ सकता है:

जानें- क्या है ई-नामांकन का तरीका

  1. ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “सेवा” मेनू पर जाएं.
  2. “कर्मचारी” अनुभाग पर जाएं और “सदस्य यूएएन / ऑनलाइन सेवा” पर क्लिक करें.
  3. अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ईपीएफओ खाते में लॉग इन करें.
  4. “मैनेज टैब” के तहत, “ई-नॉमिनेशन” पर क्लिक करें.
  5. अगले पृष्ठ पर, परिवर्तन करने के लिए हाँ पर क्लिक करें.
  6. अपना ई-नामांकन विवरण अपडेट करें. आप अपने खाते में एक से अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं.
  7. “सेव ईपीएफ नॉमिनेशन” बटन पर क्लिक करें और ओटीपी के माध्यम से विवरण सत्यापित करने के लिए “ई-साइन” विकल्प पर टैप करें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 11:25 AM IST

Updated Date: January 11, 2022 1:27 PM IST