EPFO E-Nomination: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों को ध्यान देना चाहिए कि वे भविष्य निधि (PF), पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, सदस्यों को एक ई-नामांकन दाखिल करना होगा. इस काम को आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करके आसानी से पूरा कर सकते हैं. ईपीएफओ सदस्यों को ई-नॉमिनेशन फाइल करने की सुविधा मिलती है. EPAF ने एक नोटिस में कहा था कि अगर पीएफ खाताधारक ई-नॉमिनेशन फाइल करते हैं तो उनके परिवार को 7 लाख रुपये का लाभ मिल सकता है.Also Read - Employee Pension Scheme: सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले से पेंशन में 300% से अधिक की हो सकती है बढ़ोतरी, जानें- कैसे होगी गणना?

ईपीएफओ सदस्यों को अब अपना नामांकन दाखिल करने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. ईपीएफओ सदस्य (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) ईपीएफ पोर्टल पर जाकर अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. Also Read - EPFO ​​सब्सक्राइबर्स के लिए आई बड़ी खबर, UAN-आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ी

जानिए- क्या हैं ई-नॉमिनेशन के फायदे? Also Read - New PF Rules: आपको भी है पैसों की जरूरत, तो करें यह काम, एक घंटे में मिलेंगे 1 लाख रुपये, जानिए- कैसे?

नॉमिनेशन के कई फायदे हैं. यह नामांकन सदस्य को मृत्यु पर पीएफ, पेंशन (EPS) और बीमा (EDLI) का लाभ आसानी से लेने में मदद करता है. यह नामांकित व्यक्ति को ऑनलाइन दावा दायर करने की भी अनुमति देता है. इसकी मदद से आप अपने नॉमिनी की जानकारी EPFO ​​को दे सकते हैं. शादी के बाद नॉमिनेशन का अपडेशन जरूरी है. साथ ही, ई-नॉमिनेशन के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन पर्याप्त है. नियोक्ता से दस्तावेज़ीकरण और अनुमोदन की कोई आवश्यकता नहीं है.

अगर आप EPFO ​​का नॉमिनेशन फाइल नहीं करते हैं तो बाद में पैसे मिलने में दिक्कत हो सकती है. कोई भी सदस्य घर बैठे इस काम को आसानी से पूरा कर सकता है. इसके लिए डिजिटल प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले यह काम मुश्किल था लेकिन अब पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है. यह आपके मोबाइल या कंप्यूटर से भी किया जा सकता है.

जानिए- कैसे फाइल करें ऑनलाइन नामांकन?

  • इसके लिए आप सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर क्लिक करके अपने अकाउंट में लॉग इन करें.
  • अगर आपने नॉमिनेट नहीं किया है तो आपको एक पॉप के जरिए अलर्ट दिखाई देगा.
  • आप मैनेज टैब पर क्लिक करें और ई-नॉमिनेशन का विकल्प चुनें.
  • अब नए वेबपेज पर आपसे आपके परिवार के बारे में सवाल पूछे जाएंगे.
    फैमिली डिक्लेरेशन के तहत आपसे पूछा जाएगा कि आपका परिवार है या नहीं.
  • आपको हां और ना में जवाब देना होगा.
  • यदि आप हाँ चुनते हैं, तो आपको उस परिवार के सदस्य के बारे में विवरण प्रदान करना होगा जिसे आप नामांकित करना चाहते हैं.
  • आपको आधार, नाम, जन्म तिथि, लिंग, नामांकित व्यक्ति के साथ संबंध मिलेगा. पता, बैंक खाता विवरण जैसी जानकारी देनी होगी.
  • इसके बाद आप सेव फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें.
  • सारी जानकारी देने के बाद आप सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें.