Pensioners Life certificate Latest News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेंशनधारकों (Pensioners) के लिए जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कराने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 28 फरवरी 2021 तक कर दिया है. EPFO के इस कदम से ऐसे 35 लाख लोगों को फायदा होगा जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया था.श्रम मंत्रालय के कहा, जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें फरवरी तक हर महीने पेंशन मिलेगी और वे 28 फरवरी तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं. Also Read - Bank Holidays in January 2021: जनवरी महीने में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें लिस्ट

बता दें, मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से बुजुर्गों को खतरे को देखते हुए EPFO ने पेंशनभोगियों के लिए समयसीमा को 28 फरवरी, 2021 तक बढ़ा दिया है. Also Read - DakPay ऐप हुआ लॉन्च, अब डिजिटल पेमेंट हुआ और आसान, ऐसे करें इंस्टॉल, ये हैं खूबियां..

गौरतलब है कि अभी कोई भी पेंशनभोगी साल के दौरान 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकता है. नए नियमों के मुताबिक, EPFO के पेंशनधारक वर्ष में कभी भी अपना जीवन प्रमाण पत्र संबंधित कायार्लय में भेज सकते हैं. प्रमाण पत्र की अवधि जमा कराने की तिथि से एक वर्ष तक के लिए मान्य होगी. यानी अगर किसी पेंशन धारक ने 1 जनवरी को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराया था तो यह अगले वर्ष इसी तिथि तक यह मान्य होगा. Also Read - Bank Holiday in December 2020: दिसंबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, एडवांस में कर लें अपनी तैयारी; ये रही छुट्टियों की लिस्ट

जानें- क्या है लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का तरीका

लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर अपने पेंशन अकाउंट वाले बैंक या किसी भी ब्रांच में जाकर जमा करा सकते हैं. इसके अलावा https://jeevanpramaan.gov.in पर जाकर डिजिटली भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराया जा सकता है.पेंशनर्स चाहें तो अपने नजदीकी डाकघर, निकटतम आधार आउटलेट, CSC, उमंग ऐप या EPFO के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के जरिये भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं.

हाल ही में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट घर से जमा कराने की सेवा शुरू की है. हालांकि, इसके लिए पेंशनधारकों को मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा.

जानिए- किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर और अकाउंट नंबर की जरूरत होती है. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए पेंशन अकाउंट आधार नंबर के साथ लिंक होना जरूरी है. फिजिकल फॉर्म में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए इसे बैंकों की वेबसाइट से डाउनलोड करके भरकर जमा करा सकते हैं. फिजिकल सबमिशन के लिए ओरिजिनल PPO, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, इन सभी की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर, पेंशन सैंक्शनिंग अथॉरिटी का नाम देने का जरूरत होगी. अगर पेंशनर की दोबारा नौकरी लगी है या फैमिली पेंशनर की दोबारा शादी हुई है तो लाइफ सर्टिफिकेट केवल फिजिकल फॉर्मेट में ही जमा होगा.