नई दिल्ली: अगर आप भी बड़ी शॉपिंग की योजना बना रहे हैं तो थोड़ा ठहर जाएं. भारत में त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और ऑनलाइन कंपनियां रेकॉर्ड बिक्री की तैयारी में जुटी हैं. इन कंपनियों के बीच समान बेचने की जंग शुरू होने वाली है और इसका फायदा कस्टमर्स को मिलेगा. इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अमेजन और फ्लिपकार्ट इस साल रेकॉर्ड बिक्री की तैयारी में जुटी हैं. चार टॉप ब्रैंड्स के एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि दोनों कंपनियों ने त्योहारी मौसम के लिए दोगुने टीवी, अप्लायंसेस और स्मार्टफोन के ऑर्डर दिए हैं. इतना ही नहीं इन कंपनियों ने सबसे सस्ते रेट हासिल किए हैं.

फ्लिपकार्ट को खरीदने वाली वॉलमार्ट ने भारत में शुरू होने वाले त्योहारी मौसम के लिए खुली छूट दी है. उसका एक मात्र उद्देश्य अमेजनसे ज्यादा सेल्स वैल्यू और ज्यादा यूनिट्स सेल्स हासिल करना है. अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि फेस्टिव सीजन सेल, ट्रैफिक, नए कस्टमर्स और डिजिटल पेमेंट मोड के इस्तेमाल के हिसाब से सबसे बड़ा होगा. ग्राहकों को हर कैटिगरी में सबसे बड़े ब्रैंड पर सबसे अच्छी डील के अलावा नो कॉस्ट ईएमआई और एक्सचेंज प्रोग्राम के जरिए ज्यादा बचत ऑफर किया जाएगा.

वहीं अमेजन पर 3.8 लाख सेलर्स की तरफ से 17 करोड़ प्रॉडक्ट्स उपलब्ध होंगे. तीन ब्रैंड्स के एग्जिक्युटिव्स ने कहा कि फ्लिपकार्ट इसी हफ्ते पूरी होने वाली डील के तहत वॉलमार्ट से मिलने वाली 2 अरब डॉलर की इक्विटी फंडिंग का एक हिस्सा फेस्टिव सीजन की सेल में यूज कर सकती है. अमेजनने भी साल का टॉप सेलर बनने की योजना बनाई है. दोनों कंपनियों के बीच मचने वाली होड़ का फायदा भारी छूट के रूप में कस्टमर्स को मिलेगा.

ऑनलाइन फेस्टिव सेल का 9 से 11 अक्टूबर का पहला चरण डिस्काउंट, रेवेन्यू और वॉल्यूम के लिहाज से सबसे बड़ा हो सकता है. एक दिग्गज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स फर्म के सेल्स हेड ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि ईटेलर्स ने साफ कर दिया है कि वे इस साल ज्यादा डिस्काउंट देंगे, जिसके लिए उन्होंने ज्यादा वॉल्यूम में खरीदारी के लिए कम से कम रेट हासिल किए हैं. फेस्टिव सीजन डिस्काउंट पीरियड दिवाली तक चलेगा जबकि पहले खास मौकों के लिए बड़े डिस्काउंट बचाकर रखे जाते थे. इस बार ज्यादा डिस्काउंट और कैशबैक दिए जाएंगे. एक एग्जिक्यूटिव ने पहचान जाहिर नहीं किए जाने की शर्त पर कहा कि इस दिवाली 32, 43 और 50 इंच के टीवी सेट सबसे सस्ते मिल सकते हैं.