नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मंगलवार की शाम को आरबीआई के नए गवर्नर की घोषणा कर दी है. सिविल सर्विस में रह चुके शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर बनाए गए हैं. बता दें कि उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से सोमवार को ‘निजी कारणों’ का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था. नए नियुक्त किए गए गर्वनर 15वें फाइनेंस कमीशन के सदस्य हैं. दास आर्थिक मामलों के विभाग के में पूर्व सचिव रह चुके हैं. वह इकॉनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी के पद से मई 2017 में रिटायर्ड हुए थे. वित्त सचिव अजय नारायण झा ने आज ही कहा था कि सरकार शाम तक भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम की घोषणा कर सकती है. Also Read - Bank Holidays in March 2021: मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए तारीख और छुट्टियों की वजह

आज ही आरबीआई गवर्नर के नाम की घोषणा हो सकती है: वित्त सचिव

उर्जित पटेल ने इस्तीफा ऐसे समय दिया है, जब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी (लिक्विडिटी) और ऋण (क्रेडिट) की कमी को लेकर खींचातान चल रही थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में 19 नवंबर को आरबीआई बोर्ड की एक असाधारण बैठक भी हुई थी. पटेल ने चार सिंतबर, 2016 को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था. इससे पहले रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में विस्तार नहीं किया गया था.

RBI गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा हैरान-परेशान करने वाला: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए सोमवार को तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा दे दिया था. वह 1990 के बाद पहले ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दिया है. मीडियाकर्मियों से बातचीत में वित्त सचिव अजय नारायण झा ने कहा कि आरबीआई के संबंध में सरकार की ओर से शाम तक कोई घोषणा की जा सकती है.

केन्या निवासी पटेल RBI ज्वाइन करने के बाद बने थे ‘भारतीय’, असहमति में इस्तीफा देने वाले पांचवें गवर्नर

उर्जित पटेल का इस्तीफा आरबीआई के निदेशक मंडल की अहम बैठक से मात्र चार दिन पहले आया है. पटेल और सरकार के बीच आरबीआई की स्वायत्ता को लेकर पिछले कुछ समय से तनाव बना हुआ था. माना जा रहा है कि निदेशक मंडल की बैठक को टाला जा सकता है, क्योंकि फिलहाल कोई नियमित गवर्नर नहीं है.