1st November 2020: एक नवंबर 2020  से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, ज‍िसका सीधा असर आपकी पॉकेट, आपकी जिंदगी पर सीधा पड़ेगा, इसे आप ठीक से जान लीजिए. एक नवंबर से गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक सहित देशभर में कई नए नियम शामिल हो रहे हैं. इसके अलावा इंडियन रेलवे ने भी 1 नवंबर से टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. Also Read - LPG Gas Cylinder Subsidy: LPG सब्सिडी को लेकर सरकार का बड़ा बयान, ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर

जानिए 1 नवंबर से क्या-क्या बदल रहा है- Also Read - बड़ी खुशखबरी: अब आप बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर पा सकते हैं भारी भरकम छूट, जानिए कैसे..

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP
1 नवंबर से LPG गैस सिलेडर (LPG Cylinder)  की डिलीवरी का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी. Also Read - PM Kisan Credit Card Loan: PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

1 नवंबर से पहले अपडेट करा लें एड्रेस- मोबाइल नंबर
नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है. ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा दें. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं होगा.

Indane गैस ने बदला बुकिंग नंबर
अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है.  अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा.

बैंकों में अब पैसा जमा करने और निकालने के लिए देना होगा शुल्क

बैंकों में अब अपना पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी फीस देना पड़ेगी. BoB ने इसकी शुरुआत भी कर दी है. अगले महीने से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा. 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपये देने होंगे. बचत खाते की बात करें, तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे. वहीं, जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपये देने होंगे.

बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
इंडियन रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रहा है. पहले ट्रेनों का टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर की तारीख को फाइनल किया गया है. इस तारीख के बाद यानी 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार पैसेजर्स ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों के समय बदल जाएंगे. 1 नवंबर से देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय भी बदल जाएंगे.

बदलेंगी एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें
बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.