नई दिल्ली: देश के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिली. रुपया मजबूत होने और कमजोर वैश्विक रुख के बीच गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 766 रुपए गिरकर 40,634 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. Also Read - Rajasthan: Jaipur में 26 फीट लंबी सुरंग खोदकर चांदी की चोरी, मास्‍टर माइंड सर्राफा व्‍यापारी समेत 4 अरेस्‍ट

सोने की कीमतों में कमजोरी को देखते हुए चांदी की कीमत भी 1,148 रुपए की हानि के साथ 47,932 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई. बुधवार को यह भाव 49,080 रुपए रहा था. सोना बुधवार को 41,400 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. Also Read - Gold Price Today 27 February 2021: सोने-चांदी की कीमतों में मामूली तेजी, जानें आपके बाजार में क्या है 10 ग्राम Gold का ताजा भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज परामर्श प्रमुख (पीसीजी) देवर्ष वकील ने कहा कि अमेरिका और ईरान के गंभीर सैन्य टकराव की स्थिति से एक कदम पीछे हटने के बाद सोने में गिरावट रही और निवेशकों ने वैश्विक शेयर जैसे जोखिम वाली आस्तियों में निवेश किया. Also Read - Gold Price Today 21 February 2021: सोने की कीमत में फिर आई गिरावट, जानें कहां मिल रहा सबसे सस्ता Gold, क्या खरीदारी का है सही समय?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी में कमजोरी का रुख रहा और कारोबार के दौरान इनके भाव क्रमश: 1,546 डॉलर प्रति औंस और 17.93 डॉलर प्रति औंस पर चल रहे थे. उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में कमजोरी और रुपए के मजबूत होने से घरेलू सोने की कीमतें प्रभावित हुई. बाजार की करीबी निगाह शादी विवाह के मौसम की खुदरा मांग पर रहेगी.

अमेरिका और ईरान द्वारा युद्ध की भाषा पर कुछ विराम लगने के बाद वैश्विक बाजारों में स्थिरता लौटी और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 22 पैसे की तेजी के साथ 71.48 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया.