Gold Price Today 12 October 2020: अब जब देश कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद अनलॉक हो चुका है तो अर्थव्यस्था भी धीरे धीरे मजबूत हो रही है. सात आठ महीने से बंद पड़ा व्यापार तेजी पकड़ने लगा है और लोगों ने दोबारा कारोबार शुरू कर दिया है. इन सब आर्थिक गतिविधियों का सीधा असर रुपये की मजबूती पर पड़ा है और इससे सोने चांदी (Gold Silver Rates Today) के भाव भी प्रभावित हुए हैं. पिछले दो महीने से सोने चांदी (Gold Silver Latest Price) के भाव को लेकर बड़ी दुविधा की स्थिती बनी हुई है. यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो रहा है कि सोने (Gold Price in Bullion Market) पर निवेश करना सही या अभी और रुकना चाहिए. Also Read - Gold Rate Today 22 October 2020 : बढ़ने लगे हैं सोने-चांदी के दाम, सोने में इतने रूपये की आई उछाल, जानें अपने बाजार का भाव

अगर हम इस महीने से ठीक 12 महीने के गोल्ड प्राइस पर नजर डालेंगे तो पता चलता है कि सोने के दाम में भारी उछाल आया है. पिछले साल से अब तक सोने में निवेश करने वालों को 25 प्रतिशत तक का अच्छा रिटर्न मिला है. अक्टूबर 2019 में 24 कैरेट सोने का भाव 38488 रुपये प्रति 10 ग्राम था जो कि अब 50878 के करीब पहुंच गया है. ऐसे में अब जब सोने के भाव में एक बार फिर से गिरावट आई है तो इसमे निवेश करना मुनाफे वाला एक सुरक्षित कदम हो सकता है. Also Read - Gold Price Today 21 October 2020: सोने के भाव में फिर आई गिरावट, आज खरीदारी करने का अच्छा मौका!

Also Read - Gold Price Today 20 October 2020: नवरात्र में बढ़ गया सोने का भाव, जानिए आज कितना आएगा उछाल?

(स्रोत: IBJA के अनुसार चांदी और सोने के भाव)

रुपये के मजबूत होने से सोने के दाम में भारी उतार चढ़ाव आया है. लॉकडाउन के बाद जब कारोबार बंद हुआ तो लोगों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सोने पर खूब निवेश किया जिससे सोने के दाम अगस्त के पहले सप्ताह में अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया. सात अगस्त को जब बाजार खुला था तो सुबह सोना अपने सर्वोच्च स्तर 56254 रुपये प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा जो कि अब तक का सर्वोच्च प्राइस था. लेकिन अब दो महीनें बाद अनलॉक और कारोबार के रफ्तार पकड़ने की वजह से सोने दाम में तेजी से गिरावट आई है. अगस्त के बाद से अभी तक सोने में 5 हजार रुपये तक की गिरावट दर्ज हो चुकी है.

वहीं अगर चांदी के भाव की बात करें तो अगस्त के दूसरे सप्ताह में चांदी 78000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव के ऊपर पहुंच चुकी थी लेकिन अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक चांदी में लगभग 16 हजार रुपये की गिरावट आ चुकी है. इस समय चांदी 62,775 रुपये प्रति किलोग्राम पर है.