Gold Price Today 14 September 2020: दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह छाए आर्थिक मंदी के बादल के कारण व्यापार पर काफी बुरा असर पड़ा है और इसका सीधा असर सोने चांदी के दामों पर भी दिखाई दे रहा है. कोरोना कॉल में सोना काफी अच्छा ऑप्शन माना जा रहा था निवेश करने के लिए लेकिन पिछले कुछ समय से दाम में लगातार उतार चढ़ाव की वजह से अब बाजार से खरीदार और निवेशक दोनों की ही संख्या लगातार घट रही है. Also Read - Today Gold Price : बीते 10 दिनों में आज सबसे सस्ता मिल रहा सोना-चांदी, जानिये क्या है नई कीमत....

पिछले एक महीने से कम वक्त में सोने के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अगस्त के तीसरे और अंतिम सप्ताह से सोने के दाम में गिरावट आनी शुरू हुई थी वो अब तक जारी है और सितंबर के दूसरे सप्ताह के शुरुआत तक सोने के दाम में 4500 रुपये तक की कमी आ चुकी है. Also Read - Gold Price Today 22 September 2020: मजबूत रुपये के कारण सोने के भाव में गिरावट, आज ऐसा रहेगा बाजार का रुख!

हालांकि अभी भी बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि जरूर कुछ गिरावट आ रही है लेकिन अगले महीनें तक त्योहारों के मौसम में सोना एक बार फिर से उछाल मारेगा और यह 60 हजार के पार भी जा सकता है. इसलिए लोग इस समय सोने में निवेश करने की सलाह भी दे रहे हैं. Also Read - Gold News: भारत में कहां से होती है सोने की तस्करी और क्या है इसके पीछे की वजह? जानिये यहां...

इस समय सोना 52,452 रुपये प्रति 10 ग्राम पर टिका हुआ है. कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा बाजार में शुक्रवार को सोना 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 51,452 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इससे पिछले सत्र में सोना 52,643 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी भी इस दौरान 990 रुपये टूटकर 69,441 रुपये प्रति किलोग्राग रह गयी जो पहले 70,431 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,943 डॉलर प्रति औंस चल रहा था जबकि चांदी 26.78 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.