Gold Price Today 23 November 2020: का आखिरी महीना दिसंबर आने वाला है. दिसंबर में शादी विवाह के कार्यक्रम होने हैं और भारतीय परंपरा के अनुसार शादी विवाह में सोने चांदी (Gold Silver Prices Today) के आभूषण बनवाए जाते हैं. ऐसे में अब इस समय सर्राफा बाजार (Gold Price in Bullion Market) में ग्राहकों की भारी भीड़ देखी जा रही है. पिछेल एक हफ्ते में 24 कैरेट गोल्ड के दाम (24 Carat Gold Price) लगभग 900 रुपये कम हो चुके हैं. सोने (Gold Price Today) के लगातार दाम गिरने से खरीदारों की भी चांदी (Silver Price Today) हो गई है. इस समय 10 ग्राम 24 कैरेट सोने (24 Karat gold Rate) का भाव लगभग 50500 के करीब आ गया है. वहीं 15 नवंबर के बाद चांदी की काफी सस्ती हो गई है. एक सप्ताह के अंदर एक किलो चांदी के भाव में 2000 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. बजार में खरीदारों की संख्या बढ़ने से व्यापारियों में खुशी की लहर है. पिछेल एक साल में सोने चांदी में लोगों को अच्छा खासा रिटर्न मिला है.Also Read - Gold Price Today, 23 May 2022: सोना-चांदी वायदा में मजबूती, जानें- आपके शहर में आज क्या हैं 10 ग्राम सोने के रेट?

कोरोना काल में जहां दुनिया की बड़ी से बड़ी कंपनियों को भारी घाटा हुआ है वहीं इस महामारी के दौरान सोने के दाम खूब ऊपर चढ़े जिससे निवेशकों को भारी मुनाफा हुआ. अगस्त के पहले सप्ताह में तो सोना 56200 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव को भी पार कर गया था. अगर सोने में रिटर्न (Gold Return) की बात करें तो पिछेल दस साल में सोने में निवेशकों को लगभग 134 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिल चुका है और चांदी में लगभग 35 प्रतिशत तक का रिटर्न Also Read - Gold price today, 20 May 2022: सोना-चांदी वायदा में बढ़त, मांग बढ़ने से कीमतों को मिला सपोर्ट, जानें- दिल्ली से लेकर पटना तक के सोने के भाव

अगर एक सप्ताह पहले के बाजार से तुलना करें तो सोने का हाजिर भाव 912 रु सस्‍ता हुआ चांदी 2074 रुपए तक कम हो गई. बता दें कि अगस्ते में सोना अपने सर्वोच्च प्राइस पर पहुंचा था लेकिन तब से अब तक सोने के दाम में 6000 रुपये से अधिक की कमी आ चुकी है. Also Read - Gold price today, 19 May 2022: सोना-चांदी वायदा में कमजोरी, जानें- अपने शहर में 10 ग्राम सोने के भाव?

नवंबर में पहले दिवाली और धनतेरस के कारण सर्राफा व्यापारियों की अच्छी कमाई हुई और अब शहालक के दौरान ज्वैलरी की शॉप में खरीदारों की भीड़ बढ़ रही है. वैसे इस समय सिर्फ शादी विवाह ही नहीं सस्ते सोने के कारण लोग भविष्य के लिए भी निवेश करने में लगे हुए हैं. पिछले कुछ महीने से सोने चांदी के दाम में लगातार गिरावट आ रही है, जिससे आम जनता भी एक अच्छे अवसर के तौर पर देख रही है. सोना हमेशा से ही निवेशकों को भारी भरकम रिटर्न देता रहा है यही बड़ी वजह है कि अब जब फिर से सोने के दाम फिसले हैं तो लोग जमकर सोने चांदी की खरीदारी कर रहे हैं.