Good Time to Purchase Gold Today: काफी लंबे समय बाद सोने का भाव (Aaj Ka Sone Ka Bhav) 50,000 प्रति तोला से नीचे आया है. आज गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में सोना (Gold Price Today 24 September 2020) कल यानी बुधवार के मुकाबले 0.35 फीसदी गिरकर 49335 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. एमसीएक्स में कल ही सोने का भाव 50 हजार रुपये से नीचे आ गया था. आज चांदी के भाव में भी अच्छी गिरावट है. सुबह करीब पौने दस बजे चांदी का वायदा भाव 56900 रुपये किलो है.Also Read - Gold price: सोने का भाव 48 हजार प्रति 10 ग्राम के करीब, चांदी हुई 70 हजारी

अगस्त की तुलना में भारी गिरावट

वेबसाइट goodreturns.in ने सोना-चांदी के भाव में गिरावट का एक अच्छा विश्लेषण प्रकाशित किया है. वेबसाइट के मुताबिक पिछले माह यानी 8 अगस्त को सोना 56200 रुपये किलो के भाव पर पहुंच गया था. वहीं चांदी भी 68000 रुपये के किलो के रेट को पार कर गई थी. Also Read - खरीदारी करने का सुनहरा मौका, 7,000-8,000 रुपये कम दाम में मिल रहा है सोना, जानिए- दिवाली तक किस भाव पर पहुंचेगा सोना?

क्यों बढ़ा था भाव

आठ अगस्त के रेट की तुलना में सोने और चांदी के भाव में डेढ़ महीने के भीतर भारी गिरवाट है. विश्लेषकों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में तेजी की वजह से घरेलू बाजार में भी रेट बढ़े थे. ग्लोबल मार्केट में रेट बढ़ने का मुख्य कारण चीन-अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध और दुनिया भर में आर्थिक मोर्चे से आई नकारात्मक खबरें थीं, लेकिन अब स्थिति में पहले की तुलना में थोड़ा सुधार है. हालांकि डॉलर की कीमत में मजबूती के कारण सोने के भाव पर असर पड़ता रहेगा. Also Read - Gold Rate में आई भारी गिरावट, अभी करें गोल्ड में इन्वेस्ट, हो जाएंगे मालामाल, जानिए क्या है सोने का भाव

क्या आपको इस समय सोना खरीदना चाहिए

कमोडिटी बाजार के जानकारों की राय है कि 50 हजार रुपये से नीचे के भाव पर सोना खरीदना आने वाले दिनों में फायदेमंद साबित हो सकता है. उनका कहना है कि इसके भाव में 500 से 600 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बढ़ोतरी देखी जा सकती है. वेबसाइट goodreturns.in ने मार्केट रिसर्च फर्म Angel Broking के हवाले से लिखा है कि लंबे समय से सोने का भाव 50 हजार रुपये से नीचे आने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन जो लोग अच्छा मुनाफा चाहते हैं और उनके पास अतिरिक्त पैसा है तो वो इस समय सोना में निवेश कर सकते हैं.

इस समय 49500 रुपये के आसपास सोना खरीदा जा सकता है. कुछ समय बाद में उसे 52500 से 53000 के रेट पर बेचा जा सकता है. उनका कहना है कि एक से दो सप्ताह के भीतर सोने के भाव में फिर अच्छी तेजी आएगी और यह 53000 के करीब पहुंच जाएगा. ऐसे में उस वक्त सोना में निवेश करना समझदारी नहीं होगा. क्योंकि सोने के भाव में एक से दो सप्ताह बाद आने वाली संभावित तेजी दिवाली तक बनी रहेगी. अगले 3 माह के दौरान सोना अपने उच्च स्तर के आसपास रहेगा.