Gold Price Today 8 September 2020: त्योहारी सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी (Gold Rate Today) के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. हर किसी को सोने के आभूषण काफी पसंद होते हैं और मंहगाई के कारण इन्हें खरीद नहीं पाता. साल दर साल सोने के भाव आसमान छूते जा रहे हैं. अगर आज से लगभग 8 नौ महीने पहले और इस साल अगस्त के महीने के सोने के भाव (Sone ka Bhav) में तुलना करें तो आपको जमीन आसमान का अंतर नजर आएगा.Also Read - Gold Rate Today: फिर बढ़ती जा रही है सोने की चमक, आज फिर बढ़े दाम, जानिए 10 ग्राम 22ct-24ct गोल्ड का रेट

मंगलवार यानी आज (8 September Gold Price) भी सोने और चांदी की कीमतों में मामूली तेजी देखी को मिली है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिशन (Indiabulls Jewellers Association) की वेबसाइट के मुताबिक 8 सितंबर को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का खुदरा (Retail Gold Price) भाव 51185 रहा. वहां, चांदी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली और यह 65721 प्रति किलोग्राम का रहा. वहीं, एक दिन पहले की बात करें तो सोमवार सुबह सोने का भाव 51065 था और शाम को यह 51018 पर बंद हुआ था. Also Read - अमेरिकी मुद्रास्फीति की वजह से अनिश्चिता से सोने में तेजी जारी, देखें तस्वीरें

पिछले हफ्ते की बात करें तो सोने के भाव (Yellow Metal) में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिशन (Indiabulls Jewellers Association) के मुताबिक 1 सितंबर को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का खुदरा (Retail Gold Price) भाव 51401 रहा. वहीं, इसके अगले दिन कीमत में मामूली गिरावट देखी गई और यह 51024 पर पहुंच गया. Also Read - Gold, silver price today: रिकॉर्ड स्तर से 7,000 रुपये सस्ते में मिल रहा है सोना, जानें- आज क्या हैं 10 ग्राम सोने के रेट?

तीन सितंबर को सोने के भाव में गिरावट देखने को मिला और यह 50844 पर 50927 पर बंद हुआ. वहीं, 4 सितंबर को फिर सोने की कीमत में थोड़ी वृद्धि हुई और सुबह इसकी कीमत 51092 रही और बाजार बंद होने पर भी इसमें मामलू बढ़त (51106) देखी गई.

बता दें कि बीते एक महीने में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत में 5000 से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. बता दें कि शादी ब्याह का सीजन शुरू होने वाला है और इस दौरान सोने की कीमतों में हमेशा तेजी रहती है. जानकारों का मानना है कि अगर आप निवेश के लिए सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो फिलहाल कर सकते हैं, क्योंकि शादी का सीजन शुरू होने पर सोने-चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकता है.