Gold rate today: मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई है. एमसीएक्स पर, दिसंबर का सोना वायदा 450 रुपये यानी 0.9 फीसदी गिरकर 49,051 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गए, जबकि चांदी वायदा 550 रुपये या 0.9 फीसदी की गिरावट के साथ 59,980 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. पिछले सत्र में, सोने की कीमतें 750 रुपये या 1.5 फीसदी प्रति 10 ग्राम फिसल गई थीं, जबकि सोमवार को चांदी 1,628 रुपये या 2.6 फीसदी लुढ़क गई थी.Also Read - GOLD PRICE TODAY, 21 MARCH 2022: सोने के भावों में मामूली गिरावट, चांदी मजबूत; जानें- आज क्या हैं 10 ग्राम सोने के रेट?

कोरोना की वैक्सीन को लेकर सकारात्मक खबरों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें चार महीने के निचले स्तर तक गिर गईं. हाजिर सोना 0.6 फीसदी घटकर 1,826.47 डॉलर प्रति औंस रह गया. जुलाई के बाद यह सोने का सबसे निचला स्तर है. इसी तरह से चांदी 1.1 फीसदी प्लैटिनम 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. Also Read - Gold rates today, 30 December 2021: सस्ते में सोना-चांदी खरीदने का शानदार मौका, जानें- आज किस भाव पर बिक रहा है 10 ग्राम सोना?

एस्ट्रजेनिका ( AstraZeneca) ने सोमवार को अपनी कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित हुई है. यह वैक्सीन दूसरी कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है और 90 फीसदी तक प्रभावी हो सकती है. इस खबर के बाद सोने की सुरक्षित निवेश मांग घटी है. Also Read - Gold rate today, 17 November 2021: सोने-चांदी के भावों में आज फिर उछाल, जानें- किस भाव पर बिक रहा है सोना?

उधर, खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन पूर्व फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेनेट येलेन को अमेरिका का अगला ट्रेजरी सचिव बनने की योजना बना रहे हैं. इस खबर का भी कारोबारियों ने स्वागत किया है.

जानकारों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है. यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं. विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं.