नई दिल्ली: इफको ने वैश्विक स्तर पर कच्ची सामग्रियों तथा तैयार उर्वरकों के दाम में आ रही कमी के मद्देनजर डाय-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) समेत जटल उर्वरकों का खुदरा मूल्य शुक्रवार को प्रति पैकेट 50 रुपये तक कम कर दिया. इफको के मुताबिक, उर्वरकों की संशोधित कीमतों में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल है. नयी कीमतें 11 अक्टूबर से प्रभावी होंगी.

इफको के प्रबंध निदेशक यू.एस.अवस्थी ने कहा कि कच्ची सामग्रियों तथा तैयार उर्वरकों के दाम में वैश्विक स्तर पर आ रही कमी को देखते हुए हमने डीएपी तथा सभी जठिल उर्वरकों का खुदरा मूल्य कम किया है. उन्होंने कहा कि इफको ने डीएपी के 50 किलोग्राम के पैकेट का अधिकतम खुदरा मूल्य 50 रुपये घटाकर 1,200 (रिपीट 1,200) रुपये कर दिया है. इसी तरह एनपीके-1 और एपनीके-2 के पैकेट का दाम 50-50 रुपये घटाकर क्रमश: 1,200 रुपये और 1,210 रुपये कर दिया गया है. एनपी कॉम्पलैक्स का दाम भी 50 रुपये घटाकर 950 रुपये किया गया है.

आज से नई कीमतें लागू
अवस्थी ने कहा कि संशोधित कीमतों में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल है. नयी कीमतें 11 अक्टूबर से प्रभावी होंगी. नीम कोटेड यूरिया के 45 किलोग्राम के पैकेट की कीमत 266.50 रुपये ही रहेगी. इफको ने इससे पहले डीएपी और जटिल उर्वरकों का भाव इस साल जुलाई में कम किया था.