PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए ये फायदे की खबर है. आपको पहले से ही पीएम किसान सम्मान निधि के खाते में सालभर में तीन किस्तों में  दो-दो हजार रुपये और कुल मिलाकर 6000 रुपये मिल रहे हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के खाताधारकों को सालभर में 6000 रुपये के अतिरिक्त पेंशन के तौर पर अब हर महीने 3 हजार रुपये और मिलेंगे. इसके लिए किसानों को पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Scheme) में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा.Also Read - PM Shram Mandhan Yojana: 60 रुपये से कम खर्च कर हर महीने लें, इतने हजार रुपये पेंशन, जानिए - कितना आसान है तरीका?

वेबसाइट पर देखें सारी डिटेल्स Also Read - PM Kisan Samman Yojana: अगर नहीं होगा यह दस्तावेज, तो रुक जाएगी अगली किस्त, सरकार ने बदले नियम, फटाफट चेक करें डिटेल

इसके लिए में किसी भी तरह डॉक्यूमेंट कागज की जरूरत नहीं होती. इस पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी. इसका फायदा यह होगा कि किसानों को हर 4 महीने में पीएम किसान की राशि 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है. Also Read - PM Kisan Refund List: पीएम किसान स्कीम की रिफंड लिस्ट जारी, कहीं आपका नाम भी तो नहीं है शामिल, चेक करें यहां

PM kisan योजना में हर साल तीन किस्तों में मिलते हैं 6000 रुपये
पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई है. यह किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि इस योजना के जरिए असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती में परेशानी ना हो. इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की सहायता देती है.

अब जानिए क्या है पीएम किसान मानधन योजना
पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan yojna) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान जुड़ सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से हर महीने आंशदान करने पर 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये प्रति महीने या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसके लिए हर महीने आपको अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करना होगा.

इस तरह से इसे समझें

पीएम किसान के तहत सरकार गरीब किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. वहीं इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो एक तो रजिसट्रेशन आसानी से हो जाएगा. दूसरा अगर आप विकल्प लें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला अंशदान भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा.

पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से अधिकतम योगदान 2400 रुपये और मिनिमम योगदान 660 रुपये हुआ. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे. वहीं, 60 की उम्र होने के बाद आपको 3 हजार रुपये महीने पेंशन का लाभ मिलने लगेगा. वहीं, 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी. 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपसे सालाना होगा.