Good news for PF subscribers: निजी क्षेत्र के 8 करोड़ कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन आपके खाते में जल्द ही अतिरिक्त पैसे भेजने जा रहा है. यह पैसा आपके खाते में बतौर ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा. अगले माह के अंत तक ईपीएफओ आपके खाते में 8.5 फीसदी की दर से पैसे ट्रांसफर कर सकता है. अगर आपको भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने नहीं आता है, तो हम आपको यहां पर आसान तरीका बता रहे हैं जिससे आप खाते का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं. यहां पर हम आपको यह जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह से घर बैठे आप पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं.Also Read - EPFO : पीएफ से जुड़ी किसी भी समस्या की ऐसे करें शिकायत, जानिए- क्या है प्रक्रिया?

एसएमएस के जरिए चेक कर सकते हैं बैलेंस Also Read - New wage code update: कर्मचारियों के काम के घंटे में होगी बढ़ोतरी, एक हफ्ते में मिलेंगी 3 छुट्टियां, जानें- कब लागू होंगे नये नियम?

अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ से जुड़ा हुआ है तो आपके पीएफ खाते की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगा. इसके लिए आपको EPFO UAN ENG (जिस भाषा में चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर) लिखकर 7738299899 पर भेज दें. Also Read - PF Withdrawal Rule Change: पीएफ निकासी के नियमों में बदलाव, मेडिकल एमर्जेंसी में तुरंत पाएं 1 लाख रुपये एडवांस, जानिए- क्या है तरीका?

अगर आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो आप इसको EPFO UAN HIN लिखरक भेजें. एसएमएस के जरिए जानकारी प्राप्त करने की यह सुविधा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम, और बंगाली में उपलब्ध है. पीएफ की जानकारी प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि आपका यूएएन, बैंक खाता, पैन और आधार एक साथ जुड़े हों.

आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर भी जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं. लेकिन, पीएफ पासबुक के लिए आपके पास यूएएन नंबर होना जरूरी है.

मिस्ड कॉल से भी चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस

आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने पीएफ खाते की जानकारी कर सकते हैं. मिस्ड कॉल के बाद आपके खाते के बारे में जानकारी एसएमएस के जरिए मोबाइल पर आ सकती है. लेकिन, यहां पर भी यूएएन, आधार और पैन का एक साथ जुड़ा होना जरूरी है.

ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस

  1. ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगिन करें, उसके बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें.
  2. ई-पासबुक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा.
  3. यहां पर आपको अपना नाम और यूएएन नंबर भरना होगा. उसके बाद पासवर्ड डालकर कैप्चा पर क्लिक करें.
  4. सभी जानकारियां भरने के बाद आपको एक नए पेज पर आना होगा. यहां पर आपको सदस्य आईडी भरनी होगी.
  5. इसके बाद आपको ईपीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी.
  6. उमंग ऐप पर भी प्राप्त कर सकते हैं जानकारी
  7. अपना उमंग ऐप खोलिए. उसके बाद ईपीएफओ पर क्लिक करें.
  8. आपको कर्मचारियों के लिए मिलने वाली सुविधा के लिए दूसरा पेज खुलेगा.
  9. यहां पर आपको व्यू पासबुक पर क्लिक करना होगा. यहां पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर पाएंगे.