नई दिल्‍ली: आम जनता के लिए आज से खुशखबरी है. क्‍योंकि रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, छोटे स्क्रीन टीवी, वैक्यूम क्लीनर सहित रसोई के जरूरी सामान अब 7-8 फीसदी कम दाम पर मिलेंगे. माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की ओर से दरों में कमी के चलते आम उपभोक्‍ताओं को यह लाभ मिलेगा. बीते सप्‍ताह मोदी सरकार ने पिछले नवंबर के बाद से सबसे बड़ी जीएसटी दर कटौती की घोषणा की थी और कई सामानों और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले रसोई उपकरणों जैसे कि मिक्सर-ग्रिंडर्स और जूसर के दामों पर 10% पर्सेंट की कटौती की घोषणा की थी. क्‍योंकि इन पर लगने वाली जीएसटी दर 28% से 18 की गई थी, जो कि आज से प्रभावी हो गई है.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के इस कदम से जहां पहले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर जीएसटी ज्‍यादा थी, वह अब काफी कम हो गई है. इससे इन सामानों के मौजूदा रेट पिछले दो साल की तुलना में भी कम हो जाएंगे. इससे जहां रेफ्रिजरेटर और वाशिंग मशीनों पर जीएसटी दर के संशोधन से कीमत 7-8 फीसदी कम हो जाएगी, वहीं उपभोक्‍ताओं को फायदा भी पहुंचेगा. गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा कि जो माल पहले ही बाजार में भेजा जा चुका है, मैन्युफैक्चरर्स उनके लिए प्राइसिंग लेवल की सप्लाइ रिटेलर्स को करेंगे. रिटेलर्स इन्हें प्रॉडक्ट के पैक पर लगाएंगे.

अब सिर्फ 35 प्रोडक्ट पर ही लगेगी 28 प्रतिशत GST, शुरू में इस स्लैब में थे 226 प्रोडक्ट

एलजी-सैमसंग ने कीमते कम करने की घोषणा की
कोरियाई कंपनी एलजी भी उपभोक्ताओं को जीएसटी दर में कटौती का पूरा लाभ देने के लिए भी प्रतिबद्ध है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने कीमतों में 8-9 फीसदी की कमी की है, जबकि सैमसंग और गोदरेज ने भी टैक्‍स कटौती वाले सभी उत्पादों में 7.81 फीसदी से ज्यादा की कीमतें कम कर देंगे. पैनासोनिक भी 7-8 फीसदी की कटौती अपने प्रोडक्‍ट में किया है.

‘आने वाले समय में जीएसटी की 5 नहीं, होंगी सिर्फ 3 श्रेणियां, लोगों को मिलेगा फायदा’

एलजी व गोदरेज के फ्रिज सस्‍ते
एलजी ने अपने 335 लीटर फ्रॉस्ट फ्री रेफ्रिजरेटर की कीमत 46,490 रुपये से घटाकर 42,840 रुपये कर दी है, जो कि 8.5 फीसदी की कमी है. जबकि 6.2 किलोग्राम टॉप लोड वॉशिंग मशीन अब 8.7 फीसदी सस्ता 18,390 रुपये में मिलेगा. दूसरी तरफ, गोदरेज का 190 लीटर रेफ्रिजरेटर अब 7.8 फीसदी की कमी के साथ 15,257 रुपये पर मिलेगा, जो कि पहले 16,550 रुपये में था.