SBI Interest Certificate or Form-16A: अगर आप भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काम की है. हम में से लगभग हर कोई यह जानना चाहता है कि बैंक में खोले गए FD और सेविंग अकाउंट्स (SBI Savings Accounts) में जमा पैसे पर हमें पूरे साल में कितना ब्याज (Interest) मिला. आज हम आपको इसके लिए एक बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसके माध्यम से आप घर बैठे यह पता कर सकेंगे कि वित्तीय वर्ष (Fiscal Year) के दौरान आपके जमा पैसे पर कितना ब्याज मिला और आप नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी ने Interest Certificate डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ-साथ आप Form 16A को भी आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे.

How To Download Interest Certificate

ब्याज प्रमाणपत्र या Interest Certificate डाउनलोड करने के लिए Onlinesbi.Com पर जाएं और अपने अकाउंट को लॉगिन करें. लॉगिन करने के बाद आप E-Services सेक्शन में जाएं और My Certificates पर क्लिक करें. इसके बाद Interest Certificate on Deposit A/Cs’पर क्लिक करें और इसके बाद आप वित्तीय वर्ष के दौरान अपनी बचत और FD अकाउंट्स में पर मिले ब्याज को आसानी से देख सकेंगे.

अब इंटरेस्ट सर्टिफिकेट (Interest Certificate) को डाउनलोड करने के लिए ‘View/Download In PDF सेलेक्ट कीजिए और इसके बाद यह आसानी से डाउनलोड हो जाएगा. बता दें कि कुछ समय पहले तक इस सर्टिफिकेट के लिए ग्राहकों को अपने ब्रांच जाना पड़ता था. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR) करने के लिए Interest Certificate की जरूरत होती है.

How To Download Form-16A TDS Certificate

वहीं, Form-16A TDS certificate डाउनलोड करने के लिए Onlinesbi.Com पर लॉगिन करें. इसके बाद ‘Fixed Deposit’ टैब पर जाएं और ‘TDS Enquiry’ पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक नया वेबपेज खुल जाएगा और वहां आप तीन ऑप्शन TDS financial year, NRO TDS enquiry, Download देख सकेंगे. अब आप TDS Financial Year पर क्लिक करें और ‘Live Accounts’ को सेलेक्ट करें अगर आपका FD अकाउंट एक्टिव है या फिर अगर आपकी FD मैच्योर हो गई हो तो ‘Closed Account’ का चयन करें.

इसके बाद आप अपनी सावधि जमा (Fixed Deposit) को बारीकियों से देख पाएंगे. और ड्रॉप-डाउन में जाकर सूची वित्तीय वर्ष का चयन करें और ‘Submit’ पर क्लिक करें. इसके बाद टीडीएस एनक्वायरी एक रिक्वेस्ट नंबर के साथ शुरू हो जाएगी. इसके बाद ‘Download’ टैब पर जाएं और ‘Request ID’ ऑप्शन पर क्लिक करें. SBI की वेबसाइट के अनुसार इस पेज पर आपकी फिक्स्ड डिपॉजिट खाते दिखाई देंगे. बता दें कि TDS प्रमाणपत्र पिछले और मौजूदा वित्तीय वर्षों के लिए जारी किया जा सकता है. इस खाते से जुड़े सभी खातों के लिए टीडीएस की जानकीर डाउनलोड टैब के तहत 30 मिनट के भीतर उपल्बध होंगी. आप किसी भी रिपोर्ट को डाउनलोड कर पाएंगे.