घर बैठे पैसे कमाने के आपने कई विज्ञापन देखे होंगे। लेकिन अधिकतर देखने में ये आता है घर बैठे घर पैसे कमाने का लालच देकर आपको कई बार ठगा जाता है। आपसे कहा जाता है कि आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन फीस देना है उसके बाद आपको कुछ जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी फिर आपको घर पर काम करके पैसे मिलेंगे। काम के बदले मिलने वाले पैसों की रकम भी इतनी ज्यादा बताई जाती है कि लोग लालच में आकर फंस जाते हैं। लेकिन हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के जिस तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं वो बिल्कुल सही है।Also Read - How to earn money: अगर आपके पास है यह खास सिरीज वाला नोट, तो घर बैठे कमा सकते हैं 3 लाख, जानें- क्या करें

Also Read - Business Opportunity: 5,000 रुपये खर्च करके ले पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी, करें मोटी कमाई, जानिए- क्या है तरीका?

भारतीय स्टेट बैंक जल्दी ही देश भर में 7000 नए एटीएम लगाने जा रहा है। इसके लिए बैंक ने यूएस की एक एटीएम निर्माता कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया है। अब इन नई एटीएम मशीनों को लगाने के लिए बैंक को खाली जगह की जरूरत है। यदि आपके पास खाली जगह है तो आप अपने खाली जगह पर एटीएम मशीन लगवाकर हर महीने 20 से 30 हजार रूपए तक कमा सकते हैं। Also Read - अगर आपके पास है यह 1 रुपये का खास सिक्का, तो कमा सकते हैं 1 लाख, जानिए- क्या है तरीका?

यह भी पढ़ें: अपने घर की छत या खेतों में लगवा सकते हैं रिलायंस जियो के टॉवर, कमाई 25-30 हजार महीना

एटीएम मशीनों से आए दिन होने वाले धोखाधड़ी को रोकने के लिए नए सिक्यूरिटी फीचर से लैस ये एटीएम मशीन हर तरह के फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करेगा। यह एटीएम डाटा पर होने वाले अटैक को रोकता है साथ ही आपको तुरंत इस बात की सूचना देता है कि आपके डाटा पर अटैक करने का प्रयास किया गया है।

अगर आप यह एटीएम लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एसबीआई में सीधे अप्लाई कर सकते हैं। आप अपने एसबीआई ब्रांच में जाकर लोकेशन हासिल कर सकते हैं कि बैंक एटीएम को किस लोकेशन पर लगाना चाहता है और आपकी जमीन या दुकान उस लोकेशन में है या नहीं। यदि है तो फिर आप जमीन की लोकेशन बैंक को बता कर एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 10 हजार करोड़ रुपए के जापानी एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत, बढ़ सकती है चीन की चिंता

एसबीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार एटीएम मशीन के लिए कम से कम आपके पास 10 फीट लंबी और 10 फीट चौंड़ी जगह होनी चाहिए। इसके अलावा नेटवर्क एंटीना के लिए आपको थोड़ी सी जगह देनी होगी। और ध्यान दें कि आपकी जगह मेन रोड या किसी ऐसी जगह हो जहां ज्यादा से ज्यादा लोग आसानी से पैसा निकाल सकें। अगर आपकी जगह ऐसी लोकेशन में होगी तो बैंक आपको प्राथमिकता भी दे सकता है।

इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में यह किराया 5 से 10 रुपए भी हो सकता है। वहीं शहरी इलाकों या किसी खास मार्केट में यह किराया 30 से 50 हजार रुपए तक भी हो सकता है।

ध्यान दें: बैंक कर्मचारी यदि आपकी जगह को एटीएम मशीन लगाने के लिए चुनने के बदले पैसे मांगते हैं तो किसी भी तरह के लेन-देन के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे।