भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो पर वीडियो केवाईसी आधारित बचत खाता खोलने की सुविधा दी है.Also Read - sbi cuts interest rate on savings account deposits | SBI बचत खाते पर अब मिलेगा कम ब्याज, 4 फीसदी से घटकर हुई 3.5 प्रतिशत

बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह पहल कृत्रिम बुद्धिमत्ता और चेहरे की पहचान तकनीक द्वारा संचालित है, जो पूरी तरह संपर्क रहित तथा कागजी कार्रवाई रहित है.

बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ‘‘यह ग्राहकों की सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा और कम लागत सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. हमें विश्वास है कि यह पहल मोबाइल बैंकिंग में एक नया आयाम जोड़ेगी और ग्राहकों को उनकी बैंकिंग जरूरतों के लिए डिजिटल होने का अधिकार देगी.’’

यह सुविधा बैंक में नया बचत खाता खोलने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी.

इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए योनो (यू ओनली नीड वन) ऐप डाउनलोड करना होगा, और उसके बाद ‘न्यू टू एसबीआई’ पर क्लिक करें और फिर ‘इंस्टा प्लस सेविंग अकाउंट’ को चुनें.

ग्राहकों को ऐप में अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा, और आधार प्रमाणीकरण पूरा होने के बाद, उन्हें केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत विवरण इनपुट करना होगा और वीडियो कॉल शेड्यूल करना होगा. बैंक ने कहा कि वीडियो केवाईसी के सफल होने पर खाता अपने आप खुल जाएगा.