RuPay Debit Card भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) यानी एनपीसीआई का एक उत्पाद है. प्रधानमंत्री जनधन खाते (Pradhan Mantri Jan Dhan A/c) के खाताधारकों को यह कार्ड दिया जाता है. जीरो बैलेंस वाले अन्य खातों के साथ भी बैंक यही कार्ड देते हैं. यह कार्ड 2012 में बाजार में आया था. जिन लोगों ने जनधन खाता योजना के तहत जीरो बैलेंस खाते खोलवाए हैं उन्हें सरकारी क्षेत्र के अधिकतर बैंक यही कार्ड देते हैं. अभी तक बैंक इस कार्ड के धारकों से कोई वार्षिक शुल्क नहीं ले रहे हैं. RuPay में किसी तरह का वन टाइम ज्वाइनिंग फीस नहीं लगता. अन्य शुल्क भी अन्य कार्ड्स जैसे मास्टरकार्ड (Mastercard) और (Visa) से करीब 40 फीसदी कम है.Also Read - कैबिनेट ने रुपे डेबिट कार्ड, भीम UPI के माध्यम से डिजिटल लेनदेन के लिए दी 1300 करोड़ की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी

RuPay कार्ड का प्रयोग देश भर से सभी एटीएम और ऑनलाइल पेमेंट के लिए किया जा सकता है. यह कार्ड सभी एटीएम में चलता है. आप डोमेस्टिक पेमेंट गेटवे पर इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए कर सकते हैं. RuPay डेबिट कार्ड और पिन मिल जाने के बाद कार्डहोल्डर को इसे एक्टिवेट कराने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. वे इसके जरिए पहला ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर इसे एक्टिव करवा सकते हैं. Also Read - Digital Infrastructure: 'भारत के डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस से जीवन में सुधार संभव'

RuPay कार्ड को ऑनलाइन रजिस्टर और एक्टिवेट कराने के स्टेप्स Also Read - Punjab National Bank: PNB अपने ग्राहकों को दे रहा है 10 लाख रुपये का फायदा, जानिए- पाने के लिए क्या करें?

जैसा कि हमने बताया है कि RuPay केवल डोमेस्टिक पेमेंट गेटवे पर ही स्वीकार्य है. अगर आप किसी डोमेस्टिक ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ खरीद रहे हैं तो आपको इन स्टेप्स में अपने कार्ड को रजिस्टर करवाना होगा.

स्टेप-1: आप जो प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कीजिए और पेमेंट गेटवे ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद पे बाई डेबिट कार्ड पर क्लिक करें.
स्टेप-2: इसके बाद कार्ड डिटेल डालें. अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के पास रजिस्टर्ड है तो आप ओटीपी ऑप्शन का चयन करें.
स्टेप-3: ओटीपी और कैप्चा डालें.
स्टेप-4: इसके बाद एक फ्रेज डालें जो भविष्य में आपको ट्रांजेक्शन को लिंक करेगा.
स्टेप-5: इसके बाद अपना एटीएम पिन डालें. आपका ट्रांजेक्शन पूरा हो जाएगा.
स्टेप-6: इसके साथ ही आपका डेबिड कार्ड एक्टिवेट और रजिस्टर्ड हो जाएगा.