नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया की वाहन विनिर्माता कंपनी हुंडई ने मंगलवार को सबसे ज्यादा बिकने वाले कॉम्पेक्ट एसयूवी वाहन श्रेणी में कदम रखते हुए नया मॉडल ‘वेन्यू’ भारतीय बाजार में उतारा. इसका दाम 6.5 से लेकर 11.1 लाख रुपए (दिल्ली एक्स-शोरूम) के दायरे में है. मारुति की विटारा ब्रेजा, टाटा मोटर्स की नेक्सॉन, फोर्ड की इकोस्पोर्ट और महिन्द्रा की एक्सयूवी300 के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी.

हुंडई की वेन्यू विशेष तौर पर भारत को ध्यान में रखते हुए कई नए उपायों के साथ पेश की जा रही है. इसमें घबराहट की स्थिति के समय पैनिक बटन की व्यवस्था भी है. एसयूवी को तीन इंजन विकल्पों में पेश किया गया है. इनमें एक लीटर टर्बो और 1.2 लीटर पेट्रोल पॉवरट्रेन और इसके साथ ही 1.4 लीटर का डीजल इंजन भी शामिल है.

इसका पेट्रोल संस्करण 6.5 से लेकर 11.1 लाख रुपए के बीच उपलब्ध होगा, जबकि डीजल संस्करण 7.75-10.84 लाख रुपए (एक्स- शोरूम दिल्ली) पर उपलब्ध होगा.

हुंडई के इस मॉडल की बाजार में मारुति की विटारा ब्रेजा, टाटा मोटर्स की नेक्सॉन, फोर्ड की इकोस्पोर्ट और महिन्द्रा की एक्सयूवी300 के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी. इन वाहनों का दाम 6.48 से 11.99 लाख रुपए के दायरे में है. घरेलू बाजार में एसयूवी वाहनों के वर्ग में तेजी से वृद्धि हो रही है.

हुंडई के प्रबंध निदेशक और सीईओ एस एस किम ने यहां संवाददाताओं से कहा, भारतीय बाजार हुंडई की वैश्विक वृद्धि योजना के केन्द्र में हैं और वेन्यू को बाजार में उतारने से इस बाजार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत होगी.

कंपनी ने कहा है कि चार साल की अवधि में कंपनी ने मॉडल के विकास में 10 करोड़ डॉलर (690 करोड़ रुपए से अधिक) का निवेश किया है. हुंडई की वेन्यू विशेष तौर पर भारत को ध्यान में रखते हुए कई नए उपायों के साथ पेश की जा रही है. इसमें घबराहट की स्थिति के समय पैनिक बटन की व्यवस्था भी शामिल है.