नई दिल्ली. आगामी 15 अगस्त को मनाए जाने वाले भारत की आजादी के 72वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर एक तरफ जहां ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियां Independence Day Sale के तहत ग्राहकों को ढेर सारी ऑफर दे रही हैं. वहीं इस मौके को भुनाने में एयरलाइंस कंपनियां भी पीछे नहीं हैं. देश के विमानन क्षेत्र में सक्रिय कई निजी और सरकारी एयरलाइंस स्वतंत्रता दिवस को लेकर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल, दोनों फ्लाइटों के लिए अपने ऑफर लेकर आई हैं. इन कंपनियों में जेट एयरवेज, एअर इंडिया और गो एयर शामिल हैं. जेट एयरवेज (Jet Airways) अपने ‘फ्रीडम सेल’ के तहत डोमेस्टिक फ्लाइट के किरायों में जहां 10 प्रतिशत, वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट पर 30 फीसदी तक की छूट दे रही है. एअर इंडिया (Air India) ने भी अपने टि्वटर हैंडल पर डिस्काउंट की घोषणा की है. इसके अलावा गो एयर (Go Air) भी डोमेस्टिक फ्लाइट पर ग्राहकों को छूट दे रही है. इन कंपनियों के ऑफर पर आइए डालते हैं एक नजर.

Independence-Day-Air-India

एअर इंडिया
देश की एकमात्र सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया भी 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यात्रियों के लिए डिस्काउंट ऑफर लेकर आई है. इस ऑफर के तहत एअर इंडिया के पूरे नेटवर्क पर यात्रियों को किरायों में छूट मिलेगी. हालांकि कंपनी के इस ऑफर का लाभ सिर्फ वही यात्री उठा सकेंगे जो ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं. इसके लिए आपको airindia.in पर लॉग-इन करना होगा. एअर इंडिया के अनुसार 15 अगस्त तक वैलिड इस ऑफर के तहत विमान यात्री देश में या विदेश के किसी स्थान का टिकट बुक कराकर इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें ऑनलाइन टिकट बुकिंग के समय एअर इंडिया द्वारा दिया गया प्रमोशन कोड 18INDAY इस्तेमाल करना होगा. प्रोमो कोड बॉक्स में यह कोड डालने के बाद ही आप इस ऑफर का लाभ उठा सकेंगे.

Independence-Day-Jet-Airway

जेट एयरवेज
देश की आजादी की 71वीं वर्षगांठ के अवसर पर जेट एयरवेज ने अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए विशेष तौर पर 9 दिनों का ‘ग्लोबल फेयर’ लॉन्च किया है. इसके तहत जेट की इंटरनेशनल फ्लाइट से यात्रा करने पर यात्रियों को टिकट में 30 फीसदी तक की छूट दी जाएगी. जेट एयरवेज की तरफ से यह छूट इकोनॉमी और बिजनेस, दोनों क्लास के पैसेंजर्स को दी जाएगी. जेट एयरवेज के अनुसार यात्रियों के लिए यह ऑफर 15 अगस्त तक उपलब्ध है. इसके अलावा कंपनी अपनी डोमेस्टिक फ्लाइट सर्विस पर भी ऑफर लाई है. कंपनी के ‘फ्रीडम सेल’ ऑफर के तहत डोमेस्टिक फ्लाइट के किराये में 10 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है. इसमें भी इकोनॉमी और प्रीमियर, दोनों क्लास के लिए ऑफर है. कंपनी का ‘फ्रीडम सेल’ आगामी 30 सितंबर तक वैलिड है.

Independence-Day-Go-Air

गो एयर
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी गो एयर भी अपने यात्रियों के लिए शानदार ऑफर लेकर आई है. इसके तहत कंपनी के ‘Go Gr8 Festival Sale’ ऑफर के तहत डोमेस्टिक फ्लाइट पर यात्रियों को टिकट किराए में छूट का लाभ मिल सकता है. इस ऑफर का लाभ उठाने वाले यात्री मात्र 1,099 रुपए में देश में किसी भी स्थान से लेकर कहीं तक का टिकट बुक करा सकते हैं. कंपनी के अनुसार यह ऑफर 1 लाख सीटों के लिए है. यानी कंपनी के विमान से यात्रा करने वाले 1 लाख मुसाफिरों को इस ऑफर का लाभ मिल सकता है. गो एयर के मुताबिक 11 सितंबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर 2018 तक आप बहुत ही कम पैसे में गो एयर की फ्लाइट से सफर का आनंद उठा सकते हैं.