Also Read - Gold/Silver Price Today 19 September: सोने-चांदी की कीमत में एक हफ्ते में आई तेजी, जानिये आपके शहर में क्या है रेट, खरीदने का है सही समय?

Also Read - Gold Prices Today 19 Sepetember 2020: सोने के भाव में आई तेजी, प्रति दस ग्राम के लिए देने होंगे इतने रुपये, जानें नया भाव

पणजी, 9 फरवरी | केंद्र सरकार हिंद महासागर तल के 10,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सोने, चांदी और प्लैटिनम जैसे खनिजों के लिए खनन की तैयारी में जुटी हुई है। एक शीर्ष वैज्ञानिक के मुताबिक, हिंद महासागर तल के 10,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र से सोने, चांदी और प्लैटिनम जैसे खनिजों का दोहन करने के लिए भू-विज्ञान मंत्रालय, अंतर्राष्ट्रीय समुद्रतल प्राधिकरण (आईएसए) के साथ अनुबंध को अंतिम रूप दे रहा है। यह भी पढ़ें–सोना फिर 28 हजार के पार, चांदी लुढ़की Also Read - Gold Price Today 18 September 2020: सोने में आई इस सप्ताह की सबसे ज्यादा गिरावट, वीकेंड में और होगा कमजोर! जानें आज का भाव

राष्ट्रीय अंटार्कटिक एवं समुद्री अनुसंधान केंद्र (एनसीएओआर) के निदेशक एस. राजन ने कहा कि जमैका स्थित आईएसए के कानूनी और तकनीकी आयोग ने भी भारत द्वारा सौंपी गई अन्वेषण योजना को मंजूरी दे दी है। राजन ने यहां आयोजित तीन दिवसीय भारतीय विज्ञान सम्मेलन में सप्ताहांत में हिस्सा लिया था।  केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने गोवा स्थित एनसीएओआर को इस कार्यक्रम के लिए मुख्य एजेंसी के रूप में नामित किया है।

राजन के मुताबिक, हिंद महासागर का मध्य और दक्षिण पश्चिमी हिस्सा तांबा, शीशा, जस्ता जैसी धातुओं के साथ ही सोने, चांदी, पैलाडियम और प्लैटिनम जैसी श्रेष्ठ धातुओं से समृद्ध है।