Indian Currency: बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वे खास किस्म के सिक्कों का संग्रह करते हैं. साथ ही ये सिक्के या नोट बंद भी हो चुके होते हैं. लेकिन, सौभाग्य से अगर यह सिक्का आपके पास है तो आपके भाग्य को बदल सकता है. क्विकर के विज्ञापन में ऐसा बताया जा रहा है कि इसके बदले में आपको 5 लाख रुपये मिल सकते हैं.Also Read - Indian Currency: कहीं जाने की जरूरत नहीं घर बैठे ही बनें लखपति, जानें- क्या है पैसे कमाने का तरीका?

इसी तरह से 1918 में बना हुआ एक सिक्का है जो एक रुपये का है उसके ऊपर जॉर्ज पंचम की तस्वीर है. ऐसा कहा जा रहा है कि उसकी कीमत 9 लाख रुपये तय की गई है. Also Read - Indian Currency: अगर आपके पास 1 रुपये के इस खास किस्म के 10-15 सिक्के हों तो रातोंरात बन सकते हैं करोड़पति, जानिए- क्या है तरीका?

यह बात तय है कि इन खास किस्म के सिक्कों के बदले में काफी पैसे मिलते हैं. लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि विक्रेता-क्रेता के बीच में किस तरह की बातचीत होती है. किस स्तर पर उनके बीच इस बात को लेकर समझौता हो पाता है कि इसकी कीमत कितनी तय की जानी चाहिए. Also Read - INR Vs USD: डॉलर के कमजोर सूचकांक के बीच रुपया मजबूत होकर 74.44 प्रति डॉलर पर पहुंचा

अगर आपके पास भी है यह खास सिक्का तो आप उसके बदले में काफी अधिक धन बटोर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले आपको ऑनलाइ रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. यह उस प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जो इस तरह की बोलियां आमंत्रित करते हैं और उसके बदले में पैसे दिलवाते हैं. उसके बाद आपको उस सिक्के का फोटो खींचकर अपलोड करना होगा. फोटो अपलोड करने के बाद आप वेबसाइट पर जाकर उस सिक्के को बेच सकते हैं. जो क्रेता उसमें रुचि लेंगे वो आपको सीधे संपर्क करेंगे.

10 रुपये के पुराने नोट के बदले में पा सकते हैं 25,000 रुपये

अगर आपके पास इस खास किस्म का 10 रुपये का नोट है तो आप उसके बदले में 25,000 रुपये पा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए क्वॉइन बाजार आपके लिए यह सुविधा मुहैया करा रहा है. क्वॉइन बाजार आपके लिए यह मौका लेकर आया है, जहां पर जाकर आप अपने पुराने नोट के लिए बोली लगवा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

इस नोट की खासियत यह है कि उसके एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी ओर नाव छपी होनी चाहिए. यह नोट 1943 में जारी किया गया था. उस समय भारत ब्रिटिशों का शासन था. उस नोट पर आरबीआई के गवर्नर सीडी देशमुख का हस्ताक्षर किया गया था. इसके अलावा, 10 रुपये अंग्रेजी में लिखा होना चाहिए. यह नोट के पिछले हिस्से के दोनों कोनों पर होना चाहिए.

अगर आपके पास इस तरह का 10 रुपये का नोट है तो आप क्वॉइन बाजार प्लेटफॉर्म पर जाकर इसे बेच सकते हैं. इस ऑनलाइ प्लेटफॉर्म पर खरीदार उसके लिए हजारों रुपये देने के लिए तैयार रहते हैं.

(डिस्क्लेमरः यह खबर विभिन्न वेबसाइट्स पर प्रकाशित रिपोर्टों पर आधारित है. इंडिया.कॉम हिंदी अपनी तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं करता है.)