Indian Currency: यदि आपके पास 1957 से 1963 के बीच जारी कोई 10 पैसे का सिक्का है तो आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 10 पैसे के सिक्के गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे. दशमलव प्रणाली 1957 में शुरू की गई थी और नए पैसे को विभिन्न प्रकार के सिक्कों में देखा जा सकता है. 1963 के बाद, इस शब्द का अब और उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया गया और सिक्कों पर केवल पैसा लिखा जा रहा है.Also Read - Indian Currency: अगर आपके पास है 25 पैसे का यह खास सिक्का, तो घर बैठे ही मिनटों में बन सकते हैं लखपति

1957 से 1963 के बीच जारी 10 पैसे के सिक्के तांबे-निकल धातु से बनाए गए थे. इन सिक्कों का वजन 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी था. ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में ढाले गए थे. Also Read - How to earn money : घर बैठे कमाई करने का शानदार मौका, 1 रुपये के नोट के बदले में मिल रहे हैं 7 लाख, जानें- क्या है तरीका?

सिक्के के एक तरफ आप अशोक स्तंभ और भारत और भारत लिखा हुआ देख सकते हैं और दूसरी तरफ देवनागरी लिपि में 10 नए पैसे लिखे हुए हैं और सिक्के पर “रुपये का दसवां भाग” अंकित है. सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई के वर्ष का उल्लेख है. Also Read - Indian Currency: अगर आपके पास है यह 1 रुपये का नोट, तो घर बैठे कमा सकते हैं 1 लाख रुपये, जानें- क्या है तरीका?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब आप इन सिक्कों को ऑनलाइन नीलाम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. कुछ रिपोर्टों का दावा है कि पुराने और दुर्लभ सिक्के 1000 रुपये तक बेचे जाते हैं. ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं. आपको बस इन वेबसाइटों पर लॉग इन करना है और एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करना है. फिर आपको सिक्के की फोटो अपलोड करनी होगी और फिर इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेगा. खरीदार के साथ बातचीत करें और फिर अपना सिक्का अच्छी कीमत पर बेचें.