Indian Currency: कहा जाता है कि पैसे का कभी अवमूल्यन नहीं होता है. जितना ही समय बीतता जाता है, उनका मूल्य उतना ही अधिक बढ़ता जाता है. अक्सर हम लेन-देन में इस बात पर ध्यान नहीं देते कि कुछ नोट और सिक्के बहुत कीमती होते हैं, जिनकी वसूली के बाद मोटी रकम मिल सकती है. आजकल पुराने जमाने के सिक्कों और नोटों का चलन जोरों पर है. इनमें से लाखों सिक्के और नोट कई वेबसाइटों पर मिल सकते हैं.Also Read - Indian Currency: इस 1 रुपये के सिक्के से बदल सकती है आपकी किस्मत, मिलेंगे 9 लाख, जानिए- क्या है तरीका?

ऐसा ही एक सिक्का साल 1918 का है. भारत की आजादी से पहले जॉर्ज पंचम बादशाह 1918 के एक रुपए के ब्रिटिश सिक्के की कीमत 9 लाख रुपए तक पहुंच चुकी है. ये सिक्के ई-कॉमर्स साइट क्विकर (www.quickr.com) पर बेचे जा रहे हैं. हालांकि यह विक्रेता और खरीदार के बीच है कि वे किस कीमत पर सहमत होते हैं, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि इन सिक्कों की बहुत मांग है, जिसके बगले में क्रेता लाखों रुपये देने के लिए तैयार बैठे हैं. अगर आपके पास भी 10-15 सिक्के हैं तो भी आप भी इन सिक्कों को बेचकर रातों-रात करोड़पति बन सकते हैं. Also Read - Indian Currency: अगर आपके पास हैं 2 रुपये के ये दो सिक्के, तो मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानिए- क्या है तरीका?

आपने अक्सर लोगों को वेबसाइट पर पुरानी चीजें बेचकर करोड़पति बनते देखा होगा. जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे प्राचीन श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उच्च मांग है और बहुत सारा पैसा मिल जाता है. Also Read - Indian Currency: अगर आपके पास है 25 पैसे का ये सिक्का तो पल भर में बन सकते हैं लखपति, जानिए क्या है तरीका?

यदि आप इन दुर्लभ सिक्कों में से एक के मालिक हैं और इसे बेबसाइट पर बेचने में रुचि रखते हैं, तो आपको सबसे पहले साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा. सिक्के की तस्वीर पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें. यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेगा. वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं.

(डिस्क्लेमरः विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई खबरों पर आधारित है. इंडिया.कॉम हिंदी इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करता है.)