Indian Currency: अगर आपके पास हैं 2 रुपये के ये दो सिक्के, तो मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानिए- क्या है तरीका?

Indian Currency: अगर आपके पास 2 रुपये के ये दो सिक्के हैं, उनके बदले में आपको 10 लाख रुपये मिल सकते हैं. यहां पर यह बताया गया है कि इन दुर्लभ सिक्कों को कहां पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Updated: September 6, 2021 8:32 AM IST

By India.com Hindi News Desk

2 rupee coin
(FILE IMAGE)

Indian Currency: आपने अक्सर ऐसी खबरें पढ़ी होंगी कि एक सिक्के के बदले में लाखों रुपये मिल सकते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें कौन खरीदता है? शौक बहुत बड़ी चीज है और एंटीक चीजें इकट्ठा करने में भी एक अलग तरह का मजा आता है. ऐसे शौकीन लोगों की दुनिया में कोई कमी नहीं है. ऐसे लोगों के पास पहले से ही एंटीक चीजों का कलेक्शन है.

Also Read:

ऐसे शौकीन लोग पुराने और दुर्लभ सिक्कों को इकट्ठा करके अपने संग्रह को समृद्ध करते हैं. वे दुर्लभ सिक्कों के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं. यह संभव है कि आपके घर में कोई दुर्लभ, पुराना विशेष सिक्का पड़ा हो, जिसके लिए आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं.

दरअसल, घरेलू और विदेशी हर तरह के कई ऐसे सिक्के हैं, जो बहुत पहले बंद हो चुके हैं और ये सिक्के अब दुर्लभ लगते हैं. फिलहाल हम यहां जिस 2 रुपये के सिक्के की बात कर रहे हैं, वह सिक्का आपको पूरे 5 लाख रुपये दिला सकता है.

जानिए- कैसा होना चाहिए 2 रुपये का सिक्का?

ऐसे अनोखे सिक्कों की बिक्री ई-कॉमर्स वेबसाइट Quikr पर जारी है. ऐसा ही एक सिक्का साल 2000 का है. इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा और उस नक्शे में राष्ट्रीय ध्वज है. इसके आगे हिंदी और अंग्रेजी में राष्ट्रीय एकता छपा है.

अगर आपके पास ऐसा कोई सिक्का है तो उससे आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. Quikr.com पर इस सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये बताई गई है. इस वेबसाइट पर और भी कई तरह के सिक्कों की डिमांड है. मसलन, 1994 के 2 रुपये के एक सिक्के की कीमत भी 5 लाख बताई जा रही है.

मिल सकती है इससे ज्यादा कीमत

2 रुपये के सिक्कों की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा मिल सकती है. यह वेबसाइट केवल विक्रेता और खरीदार यानी खरीदारों और विक्रेताओं के बीच एक सेतु का काम करती है. यह दोनों पर निर्भर करता है कि वे किस कीमत पर सौदे के लिए सहमत हैं. अगर आपके पास 2 रुपए के ऐसे 2 सिक्के भी हैं और आपकी डील होते ही आप जल्दी से 10 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं.

जानिए- क्या है प्रक्रिया?

अगर आपके पास 2 रुपये के ऐसे सिक्के हैं तो सबसे पहले आपको इसे बेचने के लिए साइट पर खुद को ऑनलाइन सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसे आप घर बैठे बड़ी आसानी से बेच सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी (https://www.quikr.com/home-lifestyle/2-rupee-coin-for-sale-quantity-2-jalandhar/p/355893515) पर मिल जाएगी. यहां आपको अपना नाम, नंबर, ईमेल आदि भरकर अपना अकाउंट रजिस्टर करना है. इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें.

इस वेबसाइट पर 2 तरह के विकल्प हैं. कॉइन खरीदने के लिए अभी खरीदें और बेचने का ऑफर करें. इस कॉइन को बेचने के लिए आपको Make a Offer पर क्लिक करना होगा. आप सिक्के की एक फोटो अपलोड करें और उसे अपलोड करें. इसके बाद खरीदार आपसे सीधे संपर्क करेगा. इस तरह आप अपना सिक्का बेच सकते हैं. आपको कितना पैसा मिलेगा यह प्राचीन सिक्कों के शौकीनों पर निर्भर करता है. कभी-कभी दुर्लभ सिक्कों के लिए निश्चित राशि से अधिक धन मिलने की भी संभावना रहती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: September 5, 2021 11:31 AM IST

Updated Date: September 6, 2021 8:32 AM IST