नई दिल्ली. देश में पिछले कुछ वर्षों में रियल एस्टेट सेक्टर के बाजार में गिरावट ने भारतीयों को दुनिया के दूसरे देशों का रुख करने का मौका दे दिया है. यही वजह है कि भारतीय निवेशक बड़ी तादाद में दुबई (Dubai) जाकर वहां के रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में निवेश (Investment) करने लगे हैं. यूं भी दुबई, दुनिया के कई देशों के निवेशकों के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक माना जाता है. ऐसे में भारतीयों के लिए वहां पहुंचना बहुत मुश्किल भी नहीं है. यही वजह है कि दुबई के रियल एस्टेट सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश करने वालों में भारतीयों का नाम सबसे ऊपर है. भारतीयों ने दुबई में 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश भवन-निर्माण के क्षेत्र में किया है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, दुबई लैंड डिपार्टमेंट (DLD) के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. इस अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018 के नौ महीनों में भारतीय निवेशकों ने सबसे ज्यादा पैसा रियल एस्टेट सेक्टर में लगाया है. आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय निवेशकों ने अमीरात में विभिन्न रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में 16 हजार 800 करोड़ रुपए का निवेश किया है. DLD के प्रवक्ता के अनुसार, दुबई सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह निवेश और भी बढ़ सकता है. प्रवक्ता ने कहा कि आगामी 7 से 9 दिसंबर तक मुंबई में चौथे दुबई प्रॉपर्टी शो का आयोजन किया जाएगा. इस शो के दौरान दुबई की प्रॉपर्टी में निवेश करने वालों की संख्या में और बढ़ोतरी की उम्मीद है. इस प्रॉपर्टी शो के मैनेजर ने मीडिया के साथ बातचीत में बताया कि दुबई प्रॉपर्टी शो का यह 10वां आयोजन है. मुंबई से पहले लंदन और चीन में ऐसे आयोजन हो चुके हैं.

DLD के प्रवक्ता ने बताया कि दुबई में पिछले कई दशकों से बड़ी संख्या में भारतीय लोग रह रहे हैं. दुबई के व्यापार और आर्थिक विकास में भारतीयों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. भारत से इस खाड़ी देश की दूरी ज्यादा नहीं है. साथ ही दुबई का माहौल भी उन्हें अन्य विदेशी शहरों के मुकाबले ज्यादा पसंद आता है. यही कारण है कि बड़ी तादाद में भारतीय निवेशक दुबई में अपना पैसा लगाने की ओर आकर्षित हो रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक दुबई में घर खरीदने की बात है, यहां हर तरह के बजट के अपार्टमेंट उपलब्ध हैं. लोगों को अपने बजट के अनुसार लग्जरी अपार्टमेंट, विला, फर्निश्ड होम या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी मिल जाती है. इसलिए भी दुबई निवेश के लिहाज से भारतीयों के पसंदीदा शहरों में शुमार हो गया है.