Indian Railways: यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को माननी होंगी ये शर्तें, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

Indian Railways: अगर आप इन दिनों रेल यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो रेलवे के इन नियमों के बारे में जानकारी करके निकलें. नहीं तो आपको यात्दौरा के दौरान ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं. ओमिक्रान के बढ़ने की वजह से रेलवे ने सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है.

Published: January 6, 2022 4:42 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Indian Railway

Indian Railways: देश में कोरोना और ओमिक्रॉन की रफ्तार लगातार बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी काफी सख्त कदम उठा रहा है. इसके अलावा जहां पर कोरोना और ओमिक्रॉन के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. वहां की ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. परंतु, जहां पर ट्रेनों चल रही हैं, वहां के यात्रियों के लिए रेलवे ने नियम काफी सख्त कर दिए गए हैं. रेलवे ने सभी को आदेश दिए हैं कि अब बिना मास्क लगाए स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों पर रेलवे 500 रुपए जुर्माना लगाएगा. इस बात की जानकारी पश्चिम रेलवे ने दी है.

Also Read:

रेलवे की तरफ से ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं. ताकि सफर कर रहे यात्रियों को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके अलावा रेलवे ने ये भी तय किया है कि आने वाले 6 महीने तक ये आदेश लागू रहेगा. यानी लोगों को 6 महीने तक मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यह अलग बात है कि अगर हालात जल्दी से सामान्य हो गए तो समय से पहले ही इस आदेश को वापस लिया जा सकता है. इसको लेकर हर स्टेशनों पर यात्रियों को अनाउंस करके सूचित किया जा रहा है.

कर्मचारियों को नोटिस जारी

इससे पहले रेलवे मास्क न लगाने वाले यात्रियों से फाइन के रूप में 100 रुपये लिया करती थी. लेकिन पश्चिम रेलवे ने ओमिक्रान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 100 रुपये के जुर्माने की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. इसके अलावा पश्चिम रेलवे (Western Railway) रतलाम मंडल की तरफ से नए वैरिएंट ओमिक्रान (Omicron Virus In India) के प्रकोप को देखते हुए रेलवे बोर्ड की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद मंडल के सभी टिकट निरीक्षकों (Ticket Inspectors), पर्यवेक्षकों (Supervisors) और टिकट जांच (Ticket Checkers) से जुड़े सभी कर्मचारियों को नोटिफिकेशन के जरिए निर्देश जारी कर दिए हैं.

मास्क न लगाने पर देनी होगी 500 रुपये फाइन

कर्मचारियों को रेलवे ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि, ‘स्टेशन परिसर या ट्रेन में जो भी यात्री बिना मास्क के दिखाई देगा, तो उससे 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. यात्रियों को सूचित करने के लिए स्टेशन पर उद्योग प्रणाली (Industry system) के माध्यम से लगातार इसकी घोषणा की जा रही है. इसी सिलसिले में Ticket Inspectors को रेलवे ने कहा कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) नियम 2021 के तहत रेलवे स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्म या ट्रेन में मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये तक जुर्माना वसूला जाए. रेलवे स्टेशनों से लगातार उन यात्रियों की तस्वीरें सामने आ रही है, जो लोग मास्क नहीं लगाते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 4:42 PM IST