Indian Railways: यात्रा के दौरान खो गया सामान, तो न हों परेशान, 'मिशन अमानत' करेगा आपकी मदद, केवल करना होगा ये काम...

Indian Railways: अगर ट्रेन में यात्रा के दौरान आपका सामान खो गया है तो उसके लिए आपको अब कत्तई परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे की तरफ से 'मिशन अमानत' की शुरुआत की गई है. इससे आपकी मदद की जाएगी. आपको कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी, जिससे आपका सामान आसानी से मिल जाए.

Updated: January 13, 2022 8:46 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Indian railways, IRCTC update
Indian railways, IRCTC update

Indian Railways | Mission Amanat: अब रेल यात्रियों (Railway Passengers) के सफर के दौरान खोए अपने सामान को ट्रैक कर सकते हैं और ‘मिशन अमानत’ (Mission Amanat) के तहत खोए समान को वापस पा सकते हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए नई पहल शुरू की है. इसके तहत खास तौर पर पश्चिमी रेलवे के यात्री अपने गुम हुए सामानों को ट्रैक कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार पश्चिमी रेलवे खोए हुए सामान (Lost Goods) की बरामदगी की डिटेल्स के साथ उसकी फोटो अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट करेगी. जहां से यात्री अपने सामान की पहचान कर सकते हैं.

Also Read:

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (Railway Protection Force) यात्रियों के साथ उनके सामान की सुरक्षा सुनिश्चित करन में महत्वपूर्ण रोल निभाता है. आरपीएफ (RPF) ने इस दिशा में मिशन अमानत की शुरूआत की है. जिससे यात्रियों को सामान खोने पर बड़ी सरलता से मिल जाएगा.

अब तक ट्रेन में सामान खोलने पर यात्रियों को काफी परेशानी होती है. क्योंकि अक्सर नगदी, लैपटॉप, मोबाइल के अलावा कई जरूरी दस्तावेज होने पर उनका मिलना मुश्किल हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो अब आपको पश्चिमी रेलवे ने एक नए मिशन की शुरूआत की है जिसका नाम है मिशन अमानत इसमें रेलवे जीआरपी और आरपीएफ (RPF) की मदद से गुम हुए सामान को यात्रियों को सौंपा जाएगा.

इसके लिए पश्चिमी रेलवे की वेबसाइट के डिवीजन सेक्शन में जाकर मुंबई सेंट्रल ऑप्शन (Mumbai Central Option) पर क्लिक करना होगा, यात्री मिशन अमानत आरपीएफ टैब (RPF Tab) पर खोए हुए सामान की जानकारी ले स्कते हैं.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार पिछले साल रेलवे सुरक्षा बल ने 1317 यात्रियों से संबंधित 2.58 करोड़ का सामान बरामद किया. जिसका सत्यापन करने के बाद उन्हें असली मालिकों तक पहुंचाया है.

पश्चिम रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) ने निवारक कदम उठाकर और रेलवे परिसर में अपराध का पता लगाने के लिए देश भर में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की विशाल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन किया है.

(With IANS Inputs)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 8:45 AM IST

Updated Date: January 13, 2022 8:46 AM IST