Indian Railways: प्रयागराज से लखनऊ का सफर होगा आसान, दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस, जानें- डिटेल्स

Indian Railways: प्रयागराज से लखनऊ के बीच शताब्दी एक्सप्रेस चलाई जाएगी. रेलमंत्री से फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल ने मांग की थी. उनकी मांग को मान लिया गया है. लेकिन आचार संहिता की वजह से इसे चुनाव बाद चलाया जाएगा.

Updated: January 12, 2022 3:44 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Indian Railways: प्रयागराज से लखनऊ का सफर होगा आसान, दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस, जानें- डिटेल्स
(फाइल फोटो)

Indian Railways: लखनऊ (Lucknow) से प्रयागराज (Prayagraj) का सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. अब प्रयागराज (Prayagraj) से लखनऊ (Lucknow) का सफर काफी आसान हो जाएगा. इस रूट पर जल्द ही रेलवे एक विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है. अब राजधानी लखनऊ से प्रयागराज के बीच हर रोज शताब्दी एक्सप्रेस चलाई जाएगी. शताब्दी एक्सप्रेस चलने से लखनऊ से प्रयागराज की दूरी काफी कम समय में तय की जा सकेगी. इस ट्रेन के चलने से संगम नगरी से राजधानी की दूरी अब और आरामदायक और आसान हो जाएगी.

Also Read:

बता दें, प्रयागराज-लखनऊ रेलमार्ग पर शताब्‍दी एक्‍सप्रेस ट्रेन को चलाए जाने के लिए फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, रेलवे बोर्ड व रेल मंत्री से इसकी मांग व प्रस्ताव दिया था. जिस पर तेजी के साथ काम हो रहा है और अगले कुछ महीने में यह ट्रेन ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी.

सांसद ने रेल मंत्री से की थी मांग

दरअसल, बीते दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव प्रयागराज के दौरे पर गए थे. उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल ने शताब्दी एक्सप्रेस को चलाए जाने की मांग की थी. इस पर रेल मत्री ने इस ट्रेन को चलाए जाने का प्रस्ताव भेजने को कहा था. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना लागू हो जाने के कारण फिलहाल चुनाव परिणाम तक ट्रेन चलाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. चुवान संपन्न हो जाने के बाद यह ट्रेन चलाई जा सकेगी.

प्रयागराज-लखनऊ रेलमार्ग पर विद्युतीकरण का काम पूरा

प्रयागराज से लखनऊ के बीच में रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण पूरा हो चुका है. इससे इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन को आसानी के साथ दौड़ाया जा सकेगा. कम समय में व तेज गति से प्रयागराज से लखनऊ की दूरी तय हो सकेगी. बता दें, अभी प्रयागराज से लखनऊ के लिए शताब्दी जैसी कोई भी विशेष ट्रेन नहीं है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 2:57 PM IST

Updated Date: January 12, 2022 3:44 PM IST