नई दिल्ली/मुंबई: अक्षय तृतीया इस बार मंगलवार सात मई को पड़ रही है. इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए ज्वैलरी के मशहूर ब्रांडों ने कई ऑफर दिए हैं. इसके चलते अक्षय तृतीया के दिन सोने की खूब खरीदारी होने की उम्मीद जताई जा रही है. उपभोक्ताओं की सकारात्मक धारणा और स्थिर कीमत के कारण उद्योग जगत को इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का अनुमान है. इस बीच कई ब्रांडों ने इस अवसर पर ग्राहकों को लुभाने की कई योजनाएं पेश की हैं.

अक्षय तृतीया 2019: कब है अक्षय तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक कौंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने बताया कि गुड़ी पड़वा के बाद से उपभोक्ताओं की धारणा में सुधार होने और पिछले कुछ महीनों में कीमतों में स्थिरता आने से हमें इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर सोने और सोने के आभूषणों की मजबूत मांग की उम्मीद है. अभी के माहौल को देखते हुए हमें इस मौके पर कम से कम 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है. विश्व स्वर्ण परिषद के प्रबंध निदेशक सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी जैसे नीतिगत बदलावों के बाद बाजार अब संभल चुका है और इस बार अक्षय तृतीया को लेकर पिछले कुछ वर्षों की तुलना में उम्मीदें बेहतर हैं.

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर खरीदें सोना, जानिए खरीदारी का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर 15-20 प्रतिशत तेजी का अनुमान
इंडिया बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौरभ गाडगिल को अक्षय तृतीय के मौके पर मांग में 15-20 प्रतिशत तक की तेजी का अनुमान है. कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन टीएस कल्याणरामन ने कहा कि उन्हें पिछले दो महीने के नियोजित प्रयासों के दम पर मांग में 25 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है. इस बीच कई ब्रांडों और कंपनियों ने अक्षय तृतीया के मौके पर विशेष छूट की पेशकश की है. पुरानी कारें बेचने वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस ‘गाड़ी’ ने वाहन बेचने पर 11 हजार रुपये तक के बोनस या 11 हजार रुपये के ब्ल्यूस्टोन गोल्ड वाउचर की पेशकश की है.

टीवीएस, सुजुकी, पियाजियो की 2018-19 में देश के स्कूटर बाजार में बढ़ी हिस्सेदारी

फरवरी के मुकाबले सस्ता हुआ सोना
स्नैपडील ने भी सोने के सिक्के या सोने के बिस्कूट पर 40 प्रतिशत तक की तथा चांदी के सिक्के एवं बिस्कूट पर 70 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश की है. हालांकि देश के कुछ हिस्सों में चुनाव जारी होने के कारण मांग पर कुछ असर पड़ सकता है. उत्तरी और पूर्वी राज्यों में अभी मतदान बाकी है. सोने की खुदरा कीमत फरवरी मध्य के करीब 33,700 रुपये के स्तर से उतरकर करीब 31,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गयी है.   (इनपुट एजेंसी)

भारत के विदेशी पूंजी भंडार में 1.02 अरब डॉलर का इजाफा, 23.40 अरब डॉलर पर स्थिर सोना