नई दिल्ली: इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए अच्छी खबर है. Instagram पर नए फीचर की शुरुआत हो रही है. इससे यूजर्स इंस्टाग्राम वेब से कंप्यूटर या लैपटॉप से भी डायरेक्ट मैसेज यानी DM कर सकते हैं. इससे पहले तक Instagram Web से आप किसी यूजर को मैसेज नहीं कर सकते थे. इस फीचर की मांग काफी समय से यूजर्स कर रहे थे. फिलहाल अभी ये फीचर तमाम यूजर्स को नहीं दिया जाएगा, क्योंकि इसकी टेस्टिंग चल रही है. इसके तहत इंस्टाग्राम का DM फीचर कंपनी लिमिटेड यूजर्स को बतौर टेस्टिंग देगी. इंस्टाग्राम ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है.

 

इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने 14 जनवरी को खबर साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया. ट्वीट में कहा गया है कि ‘हम फिलहाल वेब पर डारेक्ट मैसेजिंग की टेस्टिंग कर रहे हैं, यानी आप कहीं से भी मैसेज पढ़ और रिप्लाई कर सकते हैं’ ये फीचर ठीक वैसे ही काम करेगा जैसा इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप में होता है. Instagram पर नए फीचर आने के बाद यूजर्स डेस्कटॉप से ही एक-दूसरे से चैट कर सकते हैं. इसके अलावा मैसेज में भेजी गईं तस्वीरों को लाइक भी कर सकते हैं. बता दें कि एक साल पहले, फेसबुक ने आने वाले समय में क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग फीचर लाने का ऐलान किया था. मुमकिन ये फीचर उसी प्रोसेस का एक हिस्सा है. क्योंकि आने वाले समय में मैसेंजर, इंस्टा और वॉट्सऐप पर क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेज फीचर देने की तैयारी भी चल रही है.

पहली जनवरी 2020 से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा WhatsApp, कंपनी ने बताई ये वजह

Instagram Web पर डीएम फीचर इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए अपनी स्थापना के दस साल बाद एक दिलचस्प अपडेट होगा और ब्राउज़िंग अनुभव को और भी सरल बना देगा. यहां ध्यान देने योग्य है कि इंस्टाग्राम ने केवल मोबाइल सेवा के रूप में शुरुआत की. शुरुआत में, वेब पर इंस्टाग्राम फीड देखना भी संभव नहीं था. लेकिन धीरे-धीरे, इसने वेब का समर्थन करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे इसकी अधिक कार्यक्षमता उन लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई जो वेब ब्राउज़र के माध्यम से सेवा का उपयोग करते हैं.