Investment In Gold: बिना टेंशन के खरीदें गारंटीड शुद्ध सोना, ऑनलाइन मिलेंगे ये विकल्प

Investment In Gold: कोई भी निवेशक जो सोने में निवेश करना चाहता है वो बिना किसी टेंशन के गारंटीड शुद्ध सोने में निवेश कर सकता है, जिसके लिए ये ऑनलाइन मिलेंगे विकल्प मौजूद हैं.

Published: July 27, 2021 8:41 AM IST

By India.com Hindi News Desk

gold rate gold price today
(FILE PHOTO)

Investment In Pure Gold: सोना हमेशा से देश में पारंपरिक और सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प रहा है. सोना एक ऐसा निवेश है, जो मुसीबत के समय आपकी मदद कर सकता है. समय के साथ सोना खरीदने का तरीका भी बदला है. आज के समय में अगर आप शुद्ध सोना खरीदना चाहते हैं तो घर बैठे ही यह काम कर सकते हैं. आप 24 कैरेट शुद्ध सोने में बिना किसी ज्वैलर्स के यहां जाए ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. शुद्ध सोना खरीदने के लिए यहां 4 बेहतरीन विकल्प दिए गए हैं.

Also Read:

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (गोल्ड ईटीएफ)

गोल्ड ईटीएफ यानी पेपर गोल्ड एक ऐसी सुविधा है, जिसमें आप शेयरों की तरह यूनिट में सोना खरीद सकते हैं. यह सोने में निवेश का सबसे सस्ता विकल्प है. ये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड हैं, जिन्हें स्टॉक एक्सचेंज में खरीदा और बेचा जा सकता है. गोल्ड ईटीएफ का बेंचमार्क सर्राफा बाजार में सोने की कीमत है. गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमैट खाता होना चाहिए. इसमें यूनिट में सोने की खरीदारी की जाती है. आप ब्रोकिंग ट्रेडिंग पोर्टल पर गोल्ड ईटीएफ के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दे सकते हैं. इसकी बिक्री पर सोने की फिजिकल डिलीवरी नहीं की जाती है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) भी शुद्ध सोने में निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है. SGBs भारत सरकार द्वारा नियमित अंतराल पर सोने की मौजूदा कीमत पर जारी किए जाते हैं. SGB ​​की परिपक्वता आठ वर्ष है. जबकि, लॉक-इन पीरियड पांच साल का होता है. ध्यान रखें कि अगर आपने SGB को मैच्योरिटी तक बरकरार रखा है, तो आपको निवेश पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होगा. वहीं, आपको सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, जिसका भुगतान हर छह महीने में किया जाएगा. निवेशक जितना सोना एसजीबी में निवेश करता है वह सुरक्षित रहता है. क्योंकि मैच्योरिटी के समय उसे मौजूदा बाजार भाव मिलता है. इसमें ऑनलाइन निवेश भी किया जा सकता है.

मोबाइल वॉलेट से सोने की खरीदारी

अगर आप सोना खरीदने का सबसे आसान विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आप इसे अपने स्मार्टफोन से कुछ ही सेकंड में कर सकते हैं. इसके लिए बहुत अधिक निवेश की भी आवश्यकता नहीं होती है. आपके पास जितने पैसे हैं, आप उससे सोना खरीद सकते हैं. यह सुविधा Paytm, PhonePe जैसे मोबाइल वॉलेट में उपलब्ध है. इसमें आप घर बैठे निवेश कर सकते हैं.

गोल्ड म्यूचुअल फंड

आज के दौर में आप म्यूचुअल फंड के जरिए भी सोने में निवेश कर सकते हैं. आप गोल्ड म्यूचुअल फंड में सीधे ऑनलाइन मोड या इसके वितरकों के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. इसके लिए डीमैट खाते की आवश्यकता नहीं है. गोल्ड म्यूचुअल फंड में, आपका फंड मैनेजर अपने कोष को गोल्ड ईटीएफ में निवेश करता है. एसआईपी के जरिए भी गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है. गोल्ड म्यूचुअल फंड एक ओपन एंडेड निवेश उत्पाद है, जिसका मतलब है कि आप इसे जब चाहें बेच सकते हैं. आप इसमें ऑनलाइन भी निवेश कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: July 27, 2021 8:41 AM IST