IRCTC/Indian Railways: देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए करीब 400 नई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई हैं. इसके अलावा भी कई क्लोन ट्रेनें (Clone Train) चल रही हैं. दिवाली और छठ पूजा (Diwali/Chhath Special Train) पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे की तरफ से एक नोटिस जारी की गई है. उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह यात्रा के लिए रिजर्वेशन करा लें. बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे. रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा. Also Read - अब WhatsApp पर ही मिल जाएगी ट्रेन की Live Location, PNR Status सहित सभी जरूरी जानकारी

उत्तर रेलवे ने ट्वीट कर लिखा, ‘सभी त्योहार विशेष व अन्य विशेष रेलगाड़ियां पूर्णत: आरक्षित डिब्बों वाली होंगी. इसलिये यात्रीगण कृपया पहले ही इनमें अपनी सीटें/बर्थ अवश्य बुक करवा लें. केवल आरक्षित टिकटधारक रेलयात्रियों को ही ट्रेन में बैठने हेतु प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति होगी.

क्या होगा किराया
इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया ही लागू होगा. यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा. अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी.

अब तक 600 से अधिक ट्रेन पटरी पर
अब तक रेलवे ने 666 मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को सेवा में लगाया है, जो समूचे देश में अब नियमित तौर पर चल रही हैं. इसके अलावा मुंबई में कुछ उपनगरीय सेवा के साथ-साथ कोलकाता मेट्रो की कुछ सेवा भी बहाल की गई है. मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी. बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है.

यात्रा के लिए इन दिशा निर्देशों का पालन जरूरी (Train Travel Guidelines For Passengers)
– रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी.
– यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.
– सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.
– यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.
– ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा.
– रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी.
– ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.