IRCTC/Indian Railways: कोरोना संकट और ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए रेलवे (Indian Railways) ने दशहारा, दीपावली और छठ के अवसर पर यात्रियों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. भारतीय रेलवे की करीब 400 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन (Festive Special Trains) कल यानी मंगलवार 20 अक्टूबर से पटरी पर दौड़ने लगेंगी. कोरोना संकट के दौरान हालांकि रेग्युलर ट्रेनों (IRCTC) को बंद रखा गया है. हाल ही में भारतीय रेलवे (IRCTC/Indian Railways) ने ऐलान किया था कि फेस्टिव सीजन (Festival Special Trains) में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. Also Read - Indian Railways News: जल्द ही देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया एलान

रेलवे की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि रेलवे को त्योहारी मौसम (Festival Trains) के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ बढ़ने का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है. ये ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत अन्य जगहों के लिए चलाई जाएंगी.

क्या होगा किराया
रेलवे ने यह भी कहा कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया ही लागू होगा. यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा. अधिकारियों ने बताया कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी.

अब तक 600 से अधिक ट्रेन पटरी पर
अब तक रेलवे ने 666 मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को सेवा में लगाया है, जो समूचे देश में अब नियमित तौर पर चल रही हैं. इसके अलावा मुंबई में कुछ उपनगरीय सेवा के साथ-साथ कोलकाता मेट्रो की कुछ सेवा भी बहाल की गई है. मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी.

बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा है. इन ट्रेनों में कब से टिकट बुक किये जाएंगे इसकी सूचना जल्द ही दी जाएगी.

यात्रा के लिए इन दिशा निर्देशों का पालन जरूरी (Train Travel Guidelines For Passengers) 

 रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी.
 यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.
 सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.
 यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.
 ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा.
 रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी.
 ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा.