IRFC | Indigo Paints IPO: साल 2021 के पहले दो आईपीओ, आईआरएफसी और इंडिगो पेंट्स के आईपीओ के अलॉटमेंट का स्टेटस जारी हो चुका है. अलॉटमेंट के स्टेटस के बारे में जानकारी इन कंपनियों के रजिस्ट्रार के जरिए मिल सकती है. इन आईपीओ में जिन निवेशकों को शेयरों का आवंटन नहीं हुआ है, उन्हें रिफंड क्रमश: बुधवार और गुरुवार से मिलना शुरू हो जाएगा. रजिस्ट्रार कंपनी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आवेदनों की प्रोसेसिंग, शेयरों का आवंटन और रिफंड आदि का काम करती है. अलॉटमेंट पूरा होने के बाद ही कंपनी का नाम रजिस्ट्रार के पोर्टल पर आता है. Also Read - IRFC | IPO | Listing: शेयर बाजार में IRFC की कमजोर लिस्टिंग, 4 फीसदी डिस्काउंट के साथ 25 रुपये पर हुआ लिस्ट

गौरतलब है कि आईआरएफसी के शेयर शुक्रवार को शेयर बाजार पर लिस्ट होंगे. इंडिगो पेंट्स के शेयर बजट के अगले दिन यानी दो फरवरी को बाजार पर लिस्ट हो सकते हैं. 26 जनवरी को बाजार बंद होने की वजह से प्रक्रिया में एक दिन का अधिक समय लग रहा है. Also Read - IRFC IPO Allotment: IRFC के शेयरों का अलॉटमेंट आज होगा पूरा, जानिए- किस तरह से चेक करें स्टेटस

आईआरएफसी अलॉटमेंट स्टेटस (Check IRFC Allotment Status) Also Read - IRFC IPO Opens Today 18 January 2021: 33 फीसदी सब्स्क्राइब हुआ IRFC का IPO, 20 जनवरी तक निवेश के लिए खुला रहेगा

इस इश्यू के निवेशक केफिन टेक्नोलॉजीज के जरिए शेयरों के आवंटन की जानकारी हालिस कर सकते हैं. केफिन टेक्नोलॉजीज इस इश्यू की रजिस्ट्रार है. इस वेबसाइट पर निवेशकों को आवेदन संख्या या पैन कार्ड की जानकारी के जरिए आवंटन की स्थिति पता लग जाएगा.

बता दें, आईआरएफसी का 4,366 करोड़ रुपये का आईपीओ 18 से 20 जनवरी के दौरान खुला था. इसके लिए 25-26 रुपये का प्राइस बैंड रखा गया था. यह भारतीय रेलवे को कर्ज देने वाली एनबीएफसी यूनिट है.

इस इश्यू को कुल 3.6 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था, जिसमें रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी को 3.6 गुना, योग्य संस्थागत निवेशकों की श्रेणी को 3.8 गुना और अमीर निवेशकों की श्रेणी को 2.67 गुना तक का सब्सक्रिप्शन मिला था. कर्मचारियों की श्रेणी को 43.76 गुना का सब्सक्रिप्शन मिला था.

इंडिगो पेंट्स अलॉटमेंट स्टेटस (Check Indigo Allotment Status)

इस इश्यू के निवेशक लिंक इनटाइम के पोर्टल के जरिए शेयरों के आवंटन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. लिंक इनटाइम ही इश्यू की रजिस्ट्रार कंपनी है. इस वेबसाइट पर निवेशकों को आवेदन संख्या या पैन कार्ड की जानकारी के जरिए आवंटन की स्थिति पता की जा सकती है.

बता दें, इंडिगो पेंट्स का आईपीओ 20 से 22 जनवरी 2021 के दौरान सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था. कंपनी के 1,176 करोड़ रुपये के इश्यू के लिए 1,488-1,490 रुपये का प्राइस बैंड रखा था. हालांकि, कंपनी के लिए चुनौतियां बढ़ने वाली हैं, क्योंकि आदित्या बिड़ला ग्रुप भी पेंट कारोबार में एंट्री ले रहा है.

इंडिगो पेंट्स के इश्यू को कुल 117.02 गुना का सब्सक्रिप्शन मिला था. रिटेल निवेशकों की श्रेणी को 15.93 गुना, योग्य संस्थागत निवेशकों की श्रेणी को 189.57 गुना और अमीर निवेशकों की श्रेणी को 263.05 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. कर्मचारियों की श्रेणी को 2.5 गुना का सब्सक्रिप्शन मिला था.