IRFC IPO Allotment: साल 2021 का पहला आईपीओ इंडियन रेलवे फायनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation) का आया. यह पहली बार हुआ जब किसी पब्लिक सेक्टर की नॉन-बैंकिंग फायनेंशियल कंपनी (NBFC) का आईपीओ मार्केट में लॉन्च हुआ. निवेशकों के लिए यह आईपीओ 18 जनवरी से 20 जनवरी तक खुला था. इससे पहले भारतीय रेलवे (Indian Railways) की आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था, जो सबसे सफल आईपीओ रहा. इसको 109 गुना सब्स्क्राइब किया गया था.Also Read - One Nation, One KYC: सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर सकती है सरकार, जानिए- क्या होगा लाभ?

आईपीओ का अलॉटमेंट आज हो सकता है पूरा Also Read - Vodafone- Idea Shares: वोडाफोन - आइडिया के शेयरों में 8% का उछाल, भारी गिरावट के बाद रिबाउंड हुए शेयर

अगर आपने या आपके किसी रिश्तेदार ने इंडियन रेलवे फायनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन किया है, तो आपको इस बात का बड़ी बेसब्री से इंतजार होगा कि शेयरों का अलॉटमेंट आपको मिला कि नहीं. इस पब्लिक इश्यू की रजिस्ट्रार केफिन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लेमिटेड ने जानकारी दी कि कंपनी के आईपीओ के आवंटन का काम सोमवार तक पूरा हो सकता है. बता दें, फिन टेक्नोलॉजीज (Fin Technologies) ही शेयरों के आवंटन (Allotment) और रिफंड (Refund) को मैनेज करती है. Also Read - Tata Motors Share Fall: CLSA के टार्गेट प्राइस में कटौती के बाद टाटा मोटर्स के शेयरों में 2% की गिरावट

जानिए- किस तरह से चेक करें अलॉटमेंट की स्थिति

अगर निवेशक शेयरों के आवंटन की स्थिति चेक करना चाहते हैं, तो वे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की वेबसाइट के जरिए ऐसा कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त निवेशक इश्यू की रजिस्ट्रार की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी आवंटन की स्थिति की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

3.5 गुना सब्स्क्राइब हुआ है आईपीओ

आईआरएफसी (IRFC) के आईपीओ को करीब 3.5 गुना सब्सक्राइब किया गया है. इस आईपीओ के तहत कंपनी को 4,35,22,57,225 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं और कंपनी ने 1,24,75,05,993 शेयरों के लिए बोलियां आमंत्रित की थी. आईआरएफसी भारतीय रेलवे की अनुषंगी है, जो घरेलू एवं दूसरे बाजारों से फंड एकत्र करती है. इस आईपीओ के बाद कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी 100 फीसदी से घटकर 86.4 फीसदी रह गई है.

जानिए- किस तरह से चेक करें आवंटन की स्थिति

  • सबसे पहले निवेशक https://kcas.kfintech.com/ipostatus/ पर जाएं.
  • यहां निवेशकों को Recent IPOs का विकल्प चुनना होगा.
  • अब सेलेक्ट आईपीओ के विकल्प में से उचित विकल्प को चुनें.
  • अब निवेशकों को अप्लीकेशन नंबर/DPID/Client ID और PAN में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा.
  • आपने जिस नंबर को चुना है, उसे डालें और फिर कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.