ITR online filing Steps: देश मे हजारों लोग हर साल आयर रिटर्न भरते हैं लेकिन जब-जब आयकर रिटर्न भरने की बात आती है तो लोग कभी ऑनलाइन कैफे के चक्कर काटते हैं तो कभी किसी सीए को हायर करते हैं. ये सब करने के बाद भी कई बार ऐसा होता है कि कहीं न कहीं कोई गलती हो ही जाती है. आज हम आपको ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरने के कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें समझ कर आप बिना किसी की मदद के खुद आयकर रिटर्न भर सकते हैं वो भी घर बैठे.Also Read - भारत में इनकम टैक्स देने वालों की संख्या बढ़ी, वित्त मंत्री बोलीं- उनसे मिली राशि से हो रहे विकास कार्य

गौरतलब है कि इनकम टैक्स विभाग की तरफ से आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई है इसलिए सभी लोगों को इस डेट से पहले ही आयकर रिटर्न भरना होगा. Also Read - Income Tax Rebate: किराए के घर में रहने पर मिलती है इनकम टैक्स छूट, यहां चेक करें डिटेल्स

आयकर रिटर्न भरने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ऑफीशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in. में जाना होगा. Also Read - Income Tax Return (ITR): ITR फाइल करने के बाद नहीं किया सत्यापित, तो हो जाएगा अमान्य, जानें- कैसे करें जांच?

रजिस्टर्ड यूजर होने के बाद आपको यूजर आईडी डालक लागइन करना होगा और टैक्स रिटर्न फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
अब आपकी होम स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको एसेसमेंट ईयर के ऑप्शन पर जाना होगा.

अब आप ITR फॉर्म डाउन लोड करें.

अब इस फॉर्म में अपनी सभी जानकारी को फिल करें. इसी फॉर्म में आपको अपनी सभी टैक्स की डिटेल देनी होगी.

फॉर्म फिल करने के बाद अब आपको एक्सएमएल फाइल बनाकर अपलोड करना होगा. अब वेबसाइट पर फाइल अपलोड के ऑप्शन पर जाकर अपलोड करें.

इस वेबसाइट पर आप तभी रिटर्न फाइल कर सकते हैं जब आप एक रजिस्टर्ड यूजर होंगे. अगर आप रजिस्टर्ड यूजर नहीं है तो आप इसमें अपना रिजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अगर आपको यूजर आईडी पासवर्ड में दिक्कत आ रही है तो इसे ठीक करने के लिए इसके लिए ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर होम पेज पर लॉगइन करना होगा.

अब फारगेट पॉसवर्ड पर क्लिक करें, नेक्स पेज खुलने पर यूजर आईडी की जगह अपना आधार कार्ड नंबर डालें और आगे बढ़ें. इसके बाद पूछी जानें वाली डिटेल देकर आप अपना पासवर्ड सेट कर सकते हैं.