Live Updates

नई दिल्लीः कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने घोषणा की है कि राज्य में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम दो रुपये प्रति लीटर कम किए जाएंगे. हाल ही में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सरकारों ने भी पेट्रोलियम पदार्थों के दाम में कमी की है. डॉलर के मुकाबले रुपये के गिरते भाव के कारण देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. सोमवार को मुंबई में पेट्रोल का दाम 90 रुपये के करीब पहुंच गया. वहां पर 89.44 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कुलबर्गी में कहा कि हम पेट्रोल और डीजल के दाम दो रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसल कर रहे हैं.

पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दाम को लेकर जारी राजनीतिक हमलों के बीच केंद्र सरकार ने अभी तक इसमें कोई राहत देने के संकेत नहीं दिए हैं. पिछले दिनों ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि सरकार इन दोनों ईंधनों पर उत्पाद शुल्क में कटौती कर इनके दाम में उपभोक्ताओं को राहत देने की घोषणा करेगी, लेकिन अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है. जानकारों का मानना है कि उत्पाद शुल्क में एक रुपये की कटौती से केंद्र सरकार को करीब 14,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा.

पिछले दिनों पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी की सरकार ने पेट्रोल और डीलज के दाम में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. उस वक्त ममता बनर्जी ने कहा था कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में नौ बार बढ़ोतरी की है. उन्होंने कहा था कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घट रहे थे तो उस वक्त सरकार इसका दाम बढ़ा रही थी. पिछले सप्ताह आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू की सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.