LIC Jeevan Shanti Pension Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत में सबसे भरोसेमंद बीमा प्रदाता कंपनी है, जो भारतीय निवेशकों को कई नीतियां प्रदान करता है. एलआईसी जीवन शांति योजना नामक एक योजना में, राज्य समर्थित बीमाकर्ता निवेशकों को एकमुश्त राशि का निवेश करके आजीवन आय या पेंशन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है.Also Read - LIC Jeevan Labh Policy: LIC के इस प्लान में रोजाना 233 रुपये निवेश करें, मैच्योरिटी के वक्त पाएं 17 लाख से ज्यादा

एलआईसी वर्तमान में जीवन शांति योजना के तहत दो विकल्प प्रदान करता है. एक तत्काल योजना और एक स्थगित वार्षिकी विकल्प. पॉलिसीधारक एलआईसी के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए दो विकल्पों में से कोई एक चुन सकते हैं. Also Read - LIC IPO: एलआईसी आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजरों में गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन शामिल

आस्थगित वार्षिकी विकल्प में, निवेशकों को पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक वार्षिकी प्राप्त होती है. एलआईसी पॉलिसीधारकों को लगभग नौ वार्षिकी विकल्पों में से चुनने की पेशकश करता है. वार्षिकी के लिए ब्याज दरें पॉलिसी की शुरुआत में तय की जाती हैं. पॉलिसीधारक अपनी जरूरतों और परिस्थितियों के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं. Also Read - LIC Pay Direct App: इस ऐप के जरिए कर सकते हैं LIC प्रीमियम का भुगतान, जानिए- स्टेप बाय स्टेप क्या है प्रक्रिया?

एलआईसी जीवन शांति योजना में कैसे करें निवेश?

पॉलिसीधारक एलआईसी जीवन शांति योजना में ऑनलाइन या ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल www.licindia.in पर जाना होगा. आप एलआईसी एजेंट के माध्यम से या अपनी नजदीकी एलआईसी शाखा में जाकर भी पॉलिसी में ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं.

एलआईसी जीवन शांति योजना में संयुक्त निवेश

पॉलिसीधारक संयुक्त रूप से योजना में निवेश कर सकते हैं. आप अपने दादा-दादी, माता-पिता, बच्चों, नाती-पोतों, जीवनसाथी या यहां तक ​​कि अपने भाई-बहनों के साथ भी पॉलिसी में सह-निवेश कर सकते हैं.

निवेशक अपने निवेश पर पूरा रिफंड पाने के लिए निवेश के 15 दिनों के भीतर पॉलिसी को रद्द भी कर सकते हैं. अगर पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी जाती है तो फ्री लॉक-इन अवधि को बढ़ाकर 30 दिन कर दिया जाता है.

एलआईसी जीवन शांति योजना पर ले सकते हैं लोन

पॉलिसीधारक एलआईसी जीवन शांति योजना में अपने निवेश पर अग्रिम राशि भी ले सकते हैं. हालांकि, एलआईसी जीवन शांति योजना द्वारा गारंटीकृत लोन के लिए आवेदन करने के लिए पॉलिसी की स्थापना के बाद से कम से कम एक वर्ष प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है.