LIC Policy Renewal: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. एलआईसी लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का बेहतरीन मौका दे रही है. अगर आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है और आप इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं. इसके लिए एलआईसी ने विशेष रूप से रीन्यूअवल अभियान शुरू किया है. इसका मतलब है कि अगर आपकी कोई पॉलिसी किस्तों का भुगतान न करने के कारण बंद हो गई है, तो आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं. एलआईसी लेट फीस में रियायत के साथ ऐसा करने का मौका दे रही है.Also Read - LIC Jeevan Labh Policy: LIC के इस प्लान में रोजाना 233 रुपये निवेश करें, मैच्योरिटी के वक्त पाएं 17 लाख से ज्यादा

एलआईसी के मुताबिक, यह अभियान 23 अगस्त 2021 से 22 अक्टूबर 2021 तक चलेगा. अधिकारियों के मुताबिक, एलआईसी ने पहली बार पारंपरिक उत्पादों के अलावा माइक्रोइंश्योरेंस और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों तक अभियान का विस्तार किया है. इसमें टर्म इंश्योरेंस और हाई रिस्क प्लान शामिल नहीं हैं. Also Read - LIC Jeevan Shanti Pension Plan: आजीवन पेंशन पाने के लिए विशेष LIC पॉलिसी में करें निवेश, जानें- क्या है तरीका?

कब शुरू होगा और कब होगा बंद Also Read - LIC IPO: एलआईसी आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजरों में गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन शामिल

रीन्यूअल अभियान 23 अगस्त से शुरू हुआ है और 22 अक्टूबर तक चलेगा. इस अभियान का उद्देश्य उन लोगों को अवसर देना है जो महामारी या किसी अन्य कारण से प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे.

ये नीतियां इस अभियान का हिस्सा नहीं हैं

एलआईसी ने एक बयान में कहा कि विशिष्ट योग्य योजनाओं वाली पॉलिसियों को कुछ नियमों और शर्तों के अधीन, पहले अवैतनिक प्रीमियम की तारीख से पांच साल के भीतर पुनर्जीवित किया जा सकता है. यह भी कहा गया है कि जो पॉलिसी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान समाप्त हो गई हैं और पॉलिसी अवधि पूरी नहीं हुई है, वे इस अभियान के तहत दोबारा शुरू नहीं हो पाएंगे. इस अभियान में ऐसी नीतियों को शामिल नहीं किया गया है.

कितनी मिल रही है छूट

एलआईसी के मुताबिक अगर कुल प्रीमियम 1 लाख रुपये तक है तो लेट फीस में 20 फीसदी तक की छूट मिलेगी. अधिकतम छूट 2,000 रुपये तक होगी. वहीं, 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक के प्रीमियम पर लेट फीस में छूट बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगी. छूट की अधिकतम राशि 2500 रुपये होगी.

3 लाख रुपये से अधिक के प्रीमियम पर छूट

वहीं, जिन पॉलिसियों में 3 लाख रुपये से ज्यादा प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, उनके लिए लेट फीस में 30 फीसदी की छूट मिलेगी. इसमें अधिकतम 3000 रुपये की छूट मिलेगी.

बुधवार को, एलआईसी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने अपना आनंद (आत्मानबीर एजेंट्स न्यू बिजनेस डिजिटल एप्लिकेशन) मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया.