LPG Composite Cylinder Price: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने रविवार को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) का ‘इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर’ लॉन्च किया. इस सिलेंडर में गैस की मात्रा का आसानी से पता चल जाता है, जिससे ग्राहक अपनी अगली बुकिंग आसानी से कर सकेंगे. इंडियन ऑयल के ताजा एलपीजी उत्पाद इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर में तीन-परत का निर्माण होता है और यह ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (HDPI) इनर लाइनर से बना होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की एक मिश्रित परत से ढका होता है और बाहरी परत पर एचडीपीई होता है. एलपीजी सिलेंडर स्टील के बने होते हैं.Also Read - LPG Cylinder Price: अब महज 700 रुपये में मिलेगा नया LPG सिलेंडर, जानें- क्या घटेंगे दाम या वजन रहेगा कम?

कहां मिलेगा इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर? Also Read - LPG Cylinder Update: पुराने सिलेंडर को नए फाइबर ग्लास कम्पोजिट सिलेंडर से बदलें, रेट लगभग बराबर, यहां जानें फायदे?

इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर वर्तमान में 28 शहरों- अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर में उपलब्ध है. रांची. , संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापत्तनम 5 किलो और 10 किलो आकार में चुनिंदा वितरकों के साथ. Also Read - LPG सिलेंडर की बुकिंग पर आपको मिलेंगे बंपर ऑफर्स! 2500 रुपये और कई लाभ, जानिए डिटेल्स

कंपोजिट सिलेंडर क्यों है खास?

कंपोजिट सिलेंडर सामान्य सिलेंडर की तुलना में काफी हल्के होते हैं. साथ ही सिलेंडर के कुछ हिस्से पारदर्शी होते हैं, जिससे ग्राहक आसानी से देख सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है. इससे ग्राहकों को अपने हिसाब से अगला गैस सिलेंडर बुक करने में मदद मिलेगी. सिलेंडर की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि यह जंग मुक्त है क्योंकि यह किसी धातु से नहीं बना है. सिलेंडर खरोंच से भी मुक्त है और फर्श पर कोई दाग या निशान नहीं छोड़ता है.

10 किलो का सिलेंडर केवल घरेलू गैर-सब्सिडी श्रेणी के तहत बेचा जा रहा है, जबकि 5 किलो का सिलेंडर घरेलू गैर-सब्सिडी श्रेणी के तहत उपलब्ध है. 5 किलो का सिलेंडर विभिन्न बिक्री विकल्पों के माध्यम से एक मुक्त व्यापार एलपीजी (एफटीएल) के रूप में भी उपलब्ध है.

पुराने सिलेंडर को कैसे बदलें?

इंडेन ग्राहक अपने नजदीकी डीलरशिप के माध्यम से अपने पुराने गैस सिलेंडर को कंपोजिट स्मार्ट सिलेंडर से आसानी से बदल सकते हैं. इसके लिए उन्हें पुराने सिलेंडर और नए सिलेंडर के बीच सुरक्षा जमा के अंतर का भुगतान करना होगा. इंडेन वितरक आपके दरवाजे पर स्मार्ट सिलेंडर पहुंचाएंगे. अगर ग्राहक पुराने सिलेंडर को बदलना नहीं चाहते हैं तो वे इंडेन को 10 किलो के सिलेंडर के लिए 3350 रुपये या 5 किलो के सिलेंडर के लिए 2150 रुपये का भुगतान सुरक्षा जमा के रूप में कर सकते हैं.