LPG Cylinder rates: घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर सोशल मीडिया पर एक न्यूज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अब से हर हफ्ते गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव होगा. इस खबर पर आप भरोसा ना करें, क्योंकि ये खबर पूरी तरह से गलत है. ऐसा कहा गया है PIB (PIB fact Check) के ट्विटर एकाउंट के हैंडल से किए गए ट्वीट में. इस वायरल खबर की जब पड़ताल की गई तो पाया गया कि ये किया गया ये दावा पूरी तरह से गलत है.
कीमतों की खबर के अलावा इस खबर में कहा गया है कि तेल कंपनियों के अधिकारियों की मानें तो कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए यह प्लान बनाया गया है. हर महीने समीक्षा के दौरान अगर रेट्स में कटौती होती थी तो कंपनियों को पूरे महीने नुकसान उठाना पड़ता था. वहीं, इस नई व्यवस्था के जरिए कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. ये खबर किसी तरह से सही नहीं है. Also Read - सरकार ने बढ़ा दी है रेलवे भर्ती परीक्षा की फीस? अब फॉर्म के देने होंगे इतने रुपये! जानें क्या है हकीकत

PIB फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है और ट्वीट में लिखा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तेल कंपनियां अब गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिदिन या साप्ताहिक तौर पर बदलाव करने का विचार कर रही हैं.

दावा : कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तेल कंपनियां अब गैस सिलेंडर के दामों में प्रतिदिन या साप्ताहिक तौर पर बदलाव करने का विचार कर रही हैं।#PIBFactCheck : यह दावा गलत है। भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में परिवर्तन संबंधी कोई घोषणा नहीं की है। pic.twitter.com/paPELbEXoV

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) December 29, 2020

PIBFactCheck : यह दावा पूरी तरह से गलत है. भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में परिवर्तन संबंधी कोई घोषणा नहीं की है.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.