LPG Cylinder Update: अब आपको जल्द ही एलपीजी के भारी गैस सिलेंडर से निजात मिल जाएगी.अब लोहे के सिलेंडर को बदलने के लिए फाइबर ग्लास कम्पोजिट एलपीजी सिलेंडर लॉन्च किया गया है. इस सिलेंडर की खासियत यह होगी कि इसका वजन पुराने पारंपरिक सिलेंडर से कम होगा. इसके अलावा लोगों को यह कम कीमत में भी मिलेगा और लोग इसे अपने पुराने गैस सिलेंडर से भी बदल सकते हैं. फाइबर ग्लास से बना यह नया गैस सिलेंडर पुराने सिलेंडर से ज्यादा सुरक्षित होगा.Also Read - LPG Composite Cylinder Price: एलपीजी सिलेंडर कहां से प्राप्त करें और क्या है इसकी कीमत, जानिए- यहां

कम्पोजिट सिलेंडर की विशेषताएं: Also Read - LPG Cylinder Booking Bumper Offer: एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग पर बंपर ऑफर, जानिए- कितना मिल रहा है लाभ?

नए कम्पोजिट सिलेंडर का वजन पुराने सिलेंडर की तुलना में 50% कम होगा. यह सिलेंडर पूरी तरह से पारदर्शी होगा और इसका वजन सिर्फ 6 किलो होगा.इसकी संरचना भी देखने में सुंदर है. इसमें आपको कई रंगों के सिलेंडर भी मिल जाएंगे. गैस वाले पुराने सिलेंडर का वजन जहां 31 किलो है, वहीं कंपोजिट सिलेंडर सिर्फ 16 किलो का होगा.इसके कम वजन के कारण महिलाएं इसे आसानी से उठा भी पाएंगी. सबसे खास बात यह है कि फाइबर होने के कारण यह पूरी तरह से जंग प्रतिरोधी होगा. Also Read - LPG सिलेंडर की बुकिंग पर आपको मिलेंगे बंपर ऑफर्स! 2500 रुपये और कई लाभ, जानिए डिटेल्स

क्या होगी कीमत:

10 किलो और 5 किलो में मिलेगा कंपोजिट गैस सिलेंडर, जहां 10 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 692 रुपये होगी, वहीं 5 किलो के लिए 363 रुपये देने होंगे. इन दोनों में पुराने रेगुलेटर लगे होंगे. इसमें आप आसानी से देख पाएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है. मौजूदा समय में 10 किलो के सिलेंडर में पुराने सिलेंडर के मुकाबले करीब 4 किलो कम गैस मिलेगी.

28 शहरों में मिलेगा यह सिलेंडर:

शनिवार (25 सितंबर) को सांसद हेमा मालिनी ने ओमेक्स सिटी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इस सिलेंडर को लॉन्च किया.पहले चरण में यह दिल्ली, गुरुग्राम, बनारस, फरीदाबाद, प्रयागराज, जयपुर, हैदराबाद, पटना, मैसूर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद सहित 28 शहरों में उपलब्ध होगा.सिलेंडर वितरण कंपनी इंडेन ने जानकारी देते हुए बताया कि नया कंपोजिट गैस सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक को 10 किलो पर 3350 रुपये और 5 किलो के सिलेंडर पर 2150 रुपये की सुरक्षा देनी होगी.