LPG Tatkal Booking System: रेलवे की तर्ज पर गैस सिलेंडर की भी होगी ‘तत्काल बुकिंग’ आधे घंटे के अंदर घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर कई बार अचानक गैस सिलेंडर खत्म हो जाने पर होने वाली समस्या से अब निजात मिलने वाली है. रेलवे की तर्ज पर अब घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की भी तत्काल बुकिंग शुरू होने जा रही है. गैस की तत्काल बुकिंग को लेकर इंडियन ऑयल ने प्लान तैयार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर की तत्काल बुकिंग के लिए दिन में एक फिक्स टाइम होगा और उसमें गैस बुकिंग करने वालों को 30 से 60 मिनट के अंदर सिलेंडर की डिलीवरी कर दी जाएगी. Also Read - LPG Cylinder Booking by Missed Call: नए साल में बदल गया नियम, अब कॉल नहीं केवल इस नंबर पर 'मिस्ड कॉल' से बुक होगी रसोई गैस

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पूरे प्लान में दो से तीन में मुहर लग सकती है और अगले एक से दो सप्ताह में गैस की तत्काल बुकिंग सेवा को शुरू कर दिया जाएगा. अगर एक अधिकारी की मानें तो तत्काल बुकिंग सुविधा में कस्टमर्स को सामान्य बुकिंग से ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे.

बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग सुविधा ठीक उसी प्रकार से काम करेगी जैसे रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग का सिस्टम काम करता है. सिलेंडर की कमी होने के साथ साथ बुकिंग का प्राइस बढ़ता जाएगा. यानि जो पहले बुक करेगा उसे कम प्राइस में और जो लेट में बुकिंग करेगा उसे ज्यादा पैसे पे करने होंगे.

अधिकारी के अनुसार अलग अलग राज्यों के लिए अलग प्राइस दरे हो सकती है और इसी के साथ बड़े शहरों में अलग अलग एजेंसियों पर भी दाम में अंतर हो सकता है. आपको बता दें कि सरकार लगातार जनता को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से कई तरह के प्रयोग कर रही है. इससे पहले हाल ही में सरकार द्वारा मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग की सुविधा शुरू की गई थी. सरकार द्वारा शुरू इस नई सुविधा में अब ग्राहक सिर्फ एक मिस्ड कॉल से अपने घर की गैस बुक कर सकता है.